Home Latest News जिन लोगों को नहीं मिल रहा फ्री राशन उनके लिए सीएम योगी...

जिन लोगों को नहीं मिल रहा फ्री राशन उनके लिए सीएम योगी ने तैयार किया नया प्लान, आइए जाने

यूपी में इस समय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन दे रही है। कोरोना काल में गरीब लोगों को बीते वर्ष भी सरकार ने अप्रैल से नवंबर तक मुफ्त राशन दिया था। केन्द्र सरकार की घोषणा के बाद उप्र सरकार ने गरीबों को मुफ्त राशन बांटा जा रहा है। पहले चरण में फ्री राशन देने का काम पूरा हो चुका है। अब 20 जून से दूसरा चरण होगा। सीएम योगी खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सीएम याेगी ने कहा है अगर ऐसे जरूरतमन्द लोग, जिन्हें निःशुल्क राशन नहीं प्राप्त हुआ है, निगरानी समितियों द्वारा उनकी सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई जाए। इसके बाद प्रशासन उन्हें राशन उपलब्ध कराए।: मुख्यमंत्री श्री
नि:शुल्क राशन वितरण 20 जून से
सरकारी राशन का नि:शुल्क वितरण 20 से 30 जून के बीच होगा। अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किग्रा राशन मिलेगा। इसमें 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल रहेगा। पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को परिवार के प्रति सदस्य के लिहाज से पांच किलोग्राम राशन मिलेगा। अंत्योदय कार्डधारकों को इस दौरान 18 रुपये प्रति किलो की दर से तीन किलो चीनी उपलब्ध कराई जाएगी। जिला पूर्ति अधिकारी दीपक वार्ष्णेय ने कहा कि चीनी वितरण में पोर्टेबिलिटी का नियम लागू नहीं होगा।
यूपी हर तरह की परिस्थिति का सामना करने को तैयार
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सभी तरह की परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार है। प्रदेश ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो रहा है। कल 5 और प्लांट की स्वीकृति दी गई है। प्रदेश में 441 ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है। इनमें से लगातार प्रयासों से अब 100 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। 50 बेड से अधिक सभी अस्पताल ऑक्सीजन की जरूरत के लिहाज से आत्मनिर्भर होंगे। प्रदेश में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेजों के भवन निर्माण की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जाए। गुणवत्ता और समयबद्धता पर फोकस रहे। 9 मेडिकल कॉलेजों में प्राचार्यों की नियुक्ति हो चुकी है, जबकि शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। इन कार्यों को यथासंभव शीघ्रता से पूरा किया जाए। 14 अन्य प्रस्तावित नए मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से पठन-पाठन शुरू करने के लक्ष्य को देखते हुए आवश्यक तैयारियां समय से पूरी की जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here