Home Lifestyle जहर के समान होता है इन 3 चीजों का सेवन, आप भी...

जहर के समान होता है इन 3 चीजों का सेवन, आप भी करते होंगे प्रयोग इसीलिए तुरंत जाने

आज मैं आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिनका सेवन जहर के समान होता है। आयुर्वेद में भी इन चीजों के बारे में बहुत ही सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है। आइये जानते हैं उन तीन चीजों के बारे में।
1.फास्ट फूड
फास्ट फूड के सेवन से कई ऐसी समस्याएं जन्म ले लेतीं हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही घातक मानी जातीं हैं। फास्ट फूड के सेवन से मोटापा, चर्म रोग, दांतों के रोग, सिर दर्द, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रोल, मधुमेह, हृदय रोग और अवसाद जैसी गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो जातीं हैं।
2.रिफाइंड तेल
यह तेल भी शरीर के लिए बहुत घातक होता है। इसके सेवन से भी कई गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न हो जातीं हैं। एक शोध के अनुसार रिफाइंड तेल को 200 -225 डिग्री पर आधे घंटे तक गर्म करने से उसमे से बहुत ही टोक्सिक पदार्थ एच एन ई निकलता है। यह लिनोलिक एसिड के आक्सीकरण से बनता है। इस लिए यह ऊतकों में प्रोटीन और अन्य आवश्यक तत्वों को गंभीर रूप से क्षति पहुंचाता है। इसके सेवन से स्ट्रोक, पार्किसन, एल्जाइमर रोग, यकृत रोग जैसी कही गंभीर बीमारियों को जन्म दे देता है।
3.तम्बाकू
तम्बाकू का सेवन भी बहुत ही खतरानाक होता है। इसके सेवन से कैंसर, उच्च रक्ताचाप, हृदय रोग, त्वचा रोग जैसी कई बीमारियां उत्पान हो जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here