Home Lifestyle जवानी ही नहीं बुढ़ापे तक बालों को काला रखती है ये पत्तियां

जवानी ही नहीं बुढ़ापे तक बालों को काला रखती है ये पत्तियां

हम बुढ़ापे तक सुंदर और जवान दिखें. जिसके लिए बालों का काला होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल सफेद होने लगते हैं. आजकल तो बाल सफेद होने का कोई उम्र सीमा ही नहीं है यहां तक की कई 10- 12 साल के बच्चों में भी बाल सफेद देखने को मिल जाते हैं. लेकिन अगर करी पत्ता को नियमित अपने आहार में सेवन किया जाए तो इससे हमें कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं. यह सेहत को दुरुस्त रखने में काफी मददगार होता है. इसे मीठे नीम के नाम से भी जाना जाता है. करी पत्तों में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बालों को काला करने में मददगार साबित होते हैं. इनका नियमित उपयोग करने से आपके बालों में जान आ जाएगी. अगर करी पत्तों का प्रयोग किया जाए तो बुढ़ापे तक बाल काले ही रहते हैं.
तो चलिए जानते हैं करी पत्ता कैसे उपयोगी है बालों के लिए-
1 .बालों को घना बनाने के लिए-
करी पत्तों को सुखा लें. सूखने के बाद पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें. अब 200ml नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभग 4 से 5 चम्मच करी पत्ता का पाउडर मिक्स करके उबालें. अब इसे ठंडा होने के बाद छानकर सुरक्षित रख लें और प्रतिदिन सोने से पहले रात को यह तेल अपने बालों में लगाएं. अगर इस तेल को गुनगुना करके लगाया जाए तो इसका असर जल्दी दिखेगा. अब सुबह बालों को नेचुरल शैंपू से धो लें.
2 .रूसी एवं झड़ते बालों से दिलाए छुटकारा-
थोड़े से करी पत्ता लें और दूध के साथ इसे घोटकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को सिर के बीचो-बीच यानी स्केल्प पर लगाना शुरू कर दें. अब इसे से 20 मिनट तक सूखने दें. फिर सीधे पानी से सिर धो लें. ऐसा नियमित कुछ सप्ताह तक करने से बाल वापस उगने लगेंगे एवं रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.
3 .सफेद बालों को काला करने के लिए-
करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं. अब इस मिश्रण को बालों में 20 से 25 मिनट लगा रहने दें. फिर शैंपू से बालों को धो दें. ऐसा नियमित करने से आपके बाल काले और घने होने लगेंगे.
4 .बुढ़ापे तक बाल नहीं होंगे सफेद-
अगर आप चाहते हैं कि आपका बार बुढ़ापे तक सफेद नहीं हो तो करी पत्ता को नियमित अपने आहार में शामिल करें. इससे भोजन का स्वाद बढ़ने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखने में मददगार होता है. इसके नियमित सेवन करने से पेट साफ रहता है. जिससे बाल उम्र से पहले सफेद नहीं हो पाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here