Home Lifestyle चेहरे को मुलायम बनाने का सबसे आसान फार्मूला

चेहरे को मुलायम बनाने का सबसे आसान फार्मूला

पुरुष हो या महिला, किसी को भी अपनी त्वचा रूखी, धब्बेदार या थकी हुई अच्छी नहीं लगती। आपको पता ही होगा कि बाजार में त्वचा की देखभाल के लिए कई उत्पाद मौजूद हैं। इन महंगे और केमिकल युक्त उत्पादों के अलावा त्वचा को मुलायम और साफ बनाने के लिए कुछ ऐसी बेहतरीन सामग्रियां भी हैं, जिनका इस्तेमाल आप घर बैठे कर सकते हैं। इन उपायों का इस्तेमाल कर करते है।तो आइये आपको बताते हैं सॉफ्ट, स्मूथ, मुलायम स्किन पाने के तरीके और उपाय।
चावल के आटे और दूध से बना पैक
चावल का आटा, ढीली पड़ चुकी त्वचा में कसावट लाने का काम करता है। चावल के आटे में कुछ मात्रा दूध की मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो ले। ऐसा करने से रिंकल्स और डेड सेल्स दूर हो जाएंगे।
नींबू और दही का फेसमास्क
एक कटोरी में आधा कप दही लेकर उसमें ताजे नींबू को निचोड़ें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। नीबू के रस की जगह पर नीबू के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है। इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। दस-पंद्रह मिनट के बाद फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को चमकदार व हाइड्रेटेड बना देता है। नींबू त्वचा को साफ करता है तथा दही उसे मुलायम बनाता है।
दूध और बादाम का पेस्ट
त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप घर पर ही मॉइस्चराइज़िंग पैक तैयार कर सकती हैं। दो बडे़ चम्मच दूध में एक चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। यह पैक हर रात को सोने से पहले लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here