Home Lifestyle चेहरे के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को खत्म कर देगा ये सस्ता सा...

चेहरे के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को खत्म कर देगा ये सस्ता सा उपाय

मुँहासे एक दीर्घकालिक त्वचा रोग है, जो तब होता है जब बाल कूप के साथ (केराटिनोसाइट) मृत त्वचा कोशिकाएं और सीबम त्वचा से तेल भरा होता है। यह ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स, दाना, तैलीय त्वचा, और संभव निशान अंगूठी की विशेषता है। यह मुख्य रूप से तेल ग्रंथियों की अपेक्षाकृत उच्च संख्या के साथ त्वचा के क्षेत्रों को प्रभावित करता है, जिसमें चेहरा, छाती का ऊपरी हिस्सा और पीठ भी शामिल है।
आज हम आपको एक बेहद आसान और सस्ता घरेलू उपाय बतायेंगे, जिसका इस्तेमाल करने से आपके ब्लैकहेड्स और व्हाईटहेड्स पूरी तरह से समाप्त हो जायेंगे, और आपकी स्किन एकदम मुलायम हो जाएगी, इस उपाय की जानकारी आगे दी गयी है।
इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको एक चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस चाहिए, तो सबसे पहले इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिये, और एक गाढ़ा सा पेस्ट तैयार कर लीजिये, आपका नुस्खा तैयार है।
अप्लाई करने का तरीका
सबसे अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर चेहरे को किसी नर्म तौलिये से पोंछ लें, फिर इस तैयार किये गये पेस्ट को ब्लैकहेड्स और व्हाईटहेड्स वाले स्थान पर लगाकर धीरे धीरे स्क्रब करें।
जब ये पेस्ट सूख जाये तो किसी नर्म ब्रश से धीरे धीरे रगड़ते हुए पेस्ट छुड़ा लें, और फिर साधारण पानी से चेहरा धो लें, इससे आपके ब्लैकहेड्स और व्हाईटहेड्स निकल जायेंगे और स्किन भी सॉफ्ट हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here