Home Lifestyle चावल के साथ रोजाना खा रहे हैं जहर, यदि नहीं संभले तो...

चावल के साथ रोजाना खा रहे हैं जहर, यदि नहीं संभले तो हो सकता है कैंसर

आम तौर पर लोग चावल खाना ज्यादा पसंद करते हैं. ज्यादातर लोग बिना चावल खाए एक दिन भी नहीं रह सकते. आप भी अगर ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो तुरंत सतर्क हो जाइए. रिसर्च में दावा किया गया है कि रोजाना चावल खाने वाले लोगों के शरीर के लिए यह जहरीला हो सकता है. ज्यादा चावल खाने वाले व्यक्ति अपने शरीर में ‘आर्सेनिक’ (Arsenic) नाम के जहरीले पदार्थ को भेज रहे हैं.
चिंता का विषय ये है कि चावल में आर्सेनिक जहर की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि इसे आप अनदेखा नहीं कर सकते. रिसर्च में पता चला है कि आर्सेनिक के शरीर में पहुंचने के बाद ये जहरीला रसायन कैंसर, दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज और कई गंभीर बीमारियों को दावत देता है.
मिट्टी में पाया जाता है आर्सेनिक
आर्सेनिक मिट्टी में पाया जाने वाला रसायन है. इसका थोड़ा असर मिट्टी से उगने वाली खाने की चीजों में आ जाता है, हालांकि इसका स्तर बहुत कम होता है, इससे सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता. लेकिन चावल की फसल में पानी का अधिक इस्तेमाल होता है.
पानी में ज्यादातर समय डूबे होने के कारण चावल की फसल मिट्टी में घुले आर्सेनिक रसायन को सोख लेता है. इसलिए अन्य फसलों की तुलना में चावल में 10 से 20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायान पाया जाता है.
ज्यादा चावल खाने से हो जाएगा कैंसर
आर्सेनिक के जहरीले रसायन से आपको कितना खतरा होगा ये बात इस पर निर्भर करता है कि आप एक दिन में कितना चावल खाते हैं. यदि आप हफ्ते में एक या दो बार चावल खाते हैं, तो इससे आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा, हालांकि छोटे बच्चों को चावल से हमेशा दूर रखना चाहिए.
वहीं चावल खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, तो भी आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो चावल से आर्सेनिक रसायन को कम कर सकते हैं. चावल को ज्यादा पानी में डालकर पकाते हैं, तो इससे आर्सेनिक रसायन कम हो जाता है.
Source – Hindi Catchnews Lifestyle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here