Home Lifestyle गंजेपन से परेशान अपनाएं ये तरीका लहराकर निकलेंगे बाल, आइए जाने

गंजेपन से परेशान अपनाएं ये तरीका लहराकर निकलेंगे बाल, आइए जाने

गंजापन (Baldness) की स्थिति में सिर के बाल बहुत कम रह जाते हैं। गंजापन की मात्रा कम या अधिक हो सकती है। गंजापन को एलोपेसिया भी कहते हैं। जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल झड़ने लगते हैं तो नये बाल उतनी तेजी से नहीं उग पाते या फिर वे पहले के बाल से अधिक पतले या कमजोर उगते हैं। इसके चलते बालों का कम होना या कम घना होना शुरू हो जाता है और ऐसी हालत में सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि यह स्थिति गंजेपन की ओर जाती है।
आज कल के बदलते खान पान की वजह से हर व्यक्ति को शारीरिक समस्याए आने लगी है जिनमे से एक हैं गंजापन जो बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। और पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की ग्रोथ न के बराबर होती हैं। इसीलिए आज आपको खास टिप्स बताने जा रहे है जो आपको गंजेपन से छुटकारा दिला सकते हैं। तो चलिए जानते है इनके बारे में।
आप अपने भोजन में सब्जिया, सलाद, मौसमी फल, अंकुरित अन्न का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। जंक फ़ूडके बजाय घर का पौष्टिक भोजन करें। पानी भरपूर मात्रा में पिए। बालों को जब भी शैंपू करें, उंगलियों पोरों से हल्के – हल्के मसाज करें। ऐसा करने से आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। ऐंटी डैंड्रफ शैंपू का ज्यादा प्रयोग न करें, क्योकि इससे सिर की नेचुरल नमी खत्म हो जाती हैं।
समय रहते यदि आप अपने झड़ते बालों में उपरोक्त बाते ध्यान में रखकर उपाय करेंगे तो आपको कम उम्र में गंजेपन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपके बाल मजबूत, घने और चमकदार रहेंगे। यदि आपको बालो संबंधी कोई समस्या हो तो सबसे पहले हेयर एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here