Home Lifestyle खूबसूरती बढ़ाने के लिए वरदान है एलोवेरा जेल

खूबसूरती बढ़ाने के लिए वरदान है एलोवेरा जेल

घृत कुमारी या अलो वेरा/एलोवेरा, जिसे क्वारगंदल, या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है। इसकी उत्पत्ति संभवतः उत्तरी अफ्रीका में हुई है। यह प्रजाति विश्व के अन्य स्थानों पर स्वाभाविक रूप से नहीं पायी जाती पर इसके निकट संबंधी अलो उत्तरी अफ्रीका में पाये जाते हैं। इसे सभी सभ्यताओं ने एक औषधीय पौधे के रूप में मान्यता दी है और इस प्रजाति के पौधों का इस्तेमाल पहली शताब्दी ईसवी से औषधि के रूप में किया जा रहा है।
एलोवेरा जेल जो एलोवेरा पौधे से निकाला जाता है बहुत ही लाभदायक माना जाता है । यह प्राकृतिक रूप से त्वचा की रंगत को निखारता है । इसलिए इसका इस्तेमाल हर व्यक्ति को करना चाहिए । आइए जानते हैं एलोवेरा जेल के कुछ फायदे ।
​यदि आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करेंगे तो इससे चेहरे पर मौजूद दाग और धब्बे हट जाएंगे और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा ।
​चेहरे पर से कील मुहांसों को हटाने के लिए भी आप इस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके इस्तेमाल से चेहरे में अलग प्रकार का निखार आ जाता है ।
​यह है एलोवेरा जेल को लगाने का सही तरीका –
​सबसे पहले आप एलोवेरा के पौधे से फ्रेश एलोवेरा जेल को निकाल लें और उसके बाद आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें । चेहरे को किसी कपड़े से पोछ लें और उसके बाद अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल को अप्लाई करें । 10 से 15 मिनट तक उसे चेहरे पर रहने दें और फिर चेहरे को धो लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here