Home Health Tips किशमिश का पानी पीने से होंगे ये कमाल के फायदे, आइए जाने

किशमिश का पानी पीने से होंगे ये कमाल के फायदे, आइए जाने

किशमिश सूखे अंगूरों को कहा जाता है। पारम्परिक रूप से बड़े अकार के अंगूरों की किशमिश को हिन्दी में मुनक़्क़ा कहा जाता है।  किशमिश ड्राई फ्रूट्स के परिवार से संबंधित है और आमतौर पर, इसका उपयोग खीर या फ़िरनी जैसे भारतीय डेसर्ट में टॉपिंग के रूप में किया जाता है या फिर इसे बर्फ़ में भी भर दिया जाता है। किशमिश सूखे अंगूरों से बने होते हैं और आप उन्हें एक सुनहरा, हरा और काला रंग के साथ पा सकते हैं। वे प्राकृतिक शर्करा से भरे हुए हैं और यह उन्हें महान ऊर्जा बूस्टर बनाता है। वे लोहा, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी समृद्ध हैं और इसलिए, शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त करने के लिए निश्चित रूप से किशमिश एक अच्छा स्रोत हैं।
हृदय और लिवर से संबंधित विकारों को ठीक करने के लिए किशमिश और किशमिश का पानी एक सदियों पुराना उपाय है। 4 दिनों तक लगातार किशमिश का पानी पीने से आपका हृदय और लिवर अच्छे से काम कर सकता है।
किशमिश को रात भर पानी में भिगोना और फिर सुबह खाली पेट उन्हें खाना बहुत ही सेहतमंद माना जाता है।”किशमिश को भिगोना और हर दिन उनका सेवन करना एक स्वस्थ विकल्प है क्योंकि उन्हें कच्चा खाने का विरोध किया जाता है। किशमिश की बाहरी त्वचा पर मौजूद विटामिन और खनिज पानी में घुल जाते हैं। इस प्रकार शरीर द्वारा अवशोषित किए जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। यह उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, इस तरह, एंटीऑक्सिडेंट सामग्री भी बढ़ जाती है। ”
रात भर भिगोए हुए किशमिश और किशमिश के पानी का उपयोग लिवर को साफ करने वाले आहार के हिस्से के रूप में किया जाता है क्योंकि सूखे फल बायोफ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं जो आपको फ्री रेडिकल गतिविधि से बचाते हैं। किशमिश का पानी विशेष रूप से अच्छे जिगर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है।
किशमिश के पानी के फायदे: किशमिश का पानी पीने के क्या फायदे हैं?
पाचन में मदद करता है
आसानी से लिवर को डिटॉक्स करता है
एसिडिटी को कम करता है
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here