Home Health Tips किचन और टॉयलेट में छिपे ये कीट आपको पहुंचा सकते हैं बहुत...

किचन और टॉयलेट में छिपे ये कीट आपको पहुंचा सकते हैं बहुत सी बीमारियां, जानिए कैसे

दुनिया का शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां पर कॉकरोच न हो, कॉकरोच होना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से नुकसानदेह है और इसके कारण पेट के साथ दूसरी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, इसलिए इनसे बचाव जरूरी है।
कॉकरोच से सेहत को नुकसान
कॉकरोच से भले ही अधिकतर इंसानों को घिन आती हो, लेकिन यह एक ऐसा जीव हैं, जो हजारों लाखों साल से धरती पर बने हुए हैं। दुनिया का कोई भी ऐसा घर नहीं मिलेगा जहां आपको इसकी मौजुदगी का एहसास नहीं होगा। कभी वे आपको सिन्क पर घुमते नजर आयेंगे, तो कभी पाइप के छेद में चले जायेंगे या गंदे चीजों, फ्रीज के कोने में कहीं भी नजर आ जाते हैं। कॉकरोच आपके घर में एक शानदार कॉलोनी बना कर मजे से रहते हैं। जब भी आप किचन में जाती हैं तब ही आपको 2-3 कॉकरोच इधर-उधर भागते हुए दिखते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घर में मजे से घूमने वाले यह कॉकरोच आहार को विषाक्‍त करना और डायरिया आदि जैसी कितनी तरह की बीमारियां पैदा कर सकते हैं।
फूड पॉइजनिंग
कॉकरोच से फूड पॉइजनिंग की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा इससे आपको टाइफाइड की समस्‍या भी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि कॉकरोच सैलमोनेला नामक वायरस के फैलाने का प्रमुख स्रोत होते हैं।
एलर्जी पैदा करता है
कॉकरोच के कारण आपको एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है। इससे आपको त्वचा पर रैशेज, छींक, आंखों में पानी आदि कई तरह की एलर्जी होनी शुरू हो जाती हैं। ऐसा कॉकरोच के मुंह से लार निकलने के कारण होता है।
खाने को विषाक्‍त करते हैं
कॉकरोच किसी भी तरह के आहार को खाने के अलावा मृत पौधों, जानवरों, मल त्याग, साबुन, गंदे कागज, किसी भी तरह के छिलकों और किसी भी चीज में लग जाते हैं। और ये रात को बालों, अंडों और मृत त्‍वचा से भोजन को दूषित कर संक्रमण फैलाने का काम करते हैं।
बैक्‍टीरिया के कारण संक्रमण
कॉकरोच के आहार के खाने पर उनके पेट के जीवाणु लार के द्वारा खाने पर छूट जाते हैं जो पाचन क्रिया में समस्या उत्‍पनन करने लगते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार, जीवाणु सूडोमोनाज़ ऐरूगिनोसा कॉकरोच के पेट में बड़े पैमाने पर बढ़ते है और कई प्रकार के रोगों जैसे यूरीन ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन, पाचन संबंधी समस्‍याओं और सेप्सिस ( रक्त या ऊतकों में मवाद-बनाने वाले बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति) का कारण बनते हैं।
शरीर के अंगों को काटना
ये कॉकरोच आपके घर पर आक्रमण करने के साथ-साथ शरीर के कोमल अंगों जैस पैरों की उंगलियों, अंगूठों या त्‍वचा के नर्म हिस्‍सों को कुतर कर घाव पैदा कर सकते हैं। इसलिए अगर आपके घर में कॉकरोच की बहुत बड़ी संख्या है तो आप अपने कोमल अंगो को इससे होने वाले क्षति से बचाकर रखें।
अस्‍थमा का कारण
कॉकरोच अस्‍थमा के रोगी के लिए दुश्‍मन की तरह होते हैं। घर में कॉकरोच की संख्‍या अधिक होना अस्‍थमा रोगी के लिए खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि इससे अस्‍थमा का अटैक बढ़ सकता है। कॉकरोच की लार से एलर्जी के कारण उनकी अवस्‍था गंभीर हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here