Home Lifestyle कलयुग में बेशर्म होकर करो ये 3 गुप्त काम, तो दुनिया की...

कलयुग में बेशर्म होकर करो ये 3 गुप्त काम, तो दुनिया की कोई ताकत आपको करोड़पति बनने से नहीं रोक सकती

शरीर के स्वास्थ्य के लिए हमारा खान-पान बहुत मायने रखता है. लेकिन नहाना भी हमारे सेहत के लिए जरूरी होता है. लेकिन हर काम करने का एक समय होता है. इसलिए कुछ ऐसे भी काम है जिसे नहाने से पहले भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान होता है और कष्ट का सामना करना पड़ सकता है.नहाने के तुरंत पहले भूलकर भी ना करें ये काम, भुगतना पड़ सकता है कष्ट चलिए जानते हैं नहाने से तुरंत पहले कौन सा काम नहीं करना चाहिए

 

1-  हमें कभी भी खाना खाने के 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए. कहा जाता है कि खाना खाने के बाद पानी पीने से हमारे शरीर को नुकसान होता है. वही कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए. इसके पीछे भी कई वैज्ञानिक कारण है.

2- आपको बता दें कि खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से स्वास्थ्य को नुकसान होता है. जानकारों का कहना है कि खाना खाने के बाद शरीर का तापमान में बढ़ोतरी होता है क्योंकि खाना खाने के बाद भोजन का रस बन जाता है. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर खाना खाने के तुरंत बाद आप स्नान कर लेते हैं तो आपका शरीर ठंडा हो जाता है और शरीर का तापमान कम हो जाता है. ऐसा होने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. पाचन शक्ति के कमजोर होने से भोजन का सही ढंग से पाचन नहीं होता है. जिसके कारण गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या होने लगती है. यही कारण है कि खाना खाने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए.

3- आयुर्वेद के अनुसार अगर खाना खाने के बाद ज्यादा प्यास लगती है तो दूध, दही, जूस, गन्ने का रस आदि पी सकते हैं क्योंकि इन में पानी की मात्रा नहीं के बराबर होती है. यह जल्दी पच जाते हैं. वही महर्षि वाग्भट ने खाना खाने के बाद तुरंत भर पेट पानी पीने को जहर के समान बताया है. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन शक्ति कमजोर होती है.

इसलिए यदि आप अपने पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो खाना खाने के तुरंत बाद भर पेट पानी ना पिए और ना ही खाना खाने के तुरंत बाद आपको नहाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here