Home Lifestyle कम उम्र में ही बाल हो गए हैं सफेद, जानें कारण

कम उम्र में ही बाल हो गए हैं सफेद, जानें कारण

आजकल कम उम्र के युवाओ में सफ़ेद बाल होना आम हो गया है तो आइए जानते है ऐसा क्यों होता है और क्या इसके इलाज संभव है ,अगर संभव है तो क्या है.
कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के कारण
कई बार कम उम्र में बाल सफ़ेद जेनेटिक (अनुवांशिक ) कारणों से होता है जैसे की आपके पिता जी का अगर बाल काम उम्र में सफ़ेद हो गया हो तो इस वजह से भी बाल सफ़ेद होते होते है।
कई बार खाने पिने में प्रोटीन और कॉपर की कमी और हार्मोनल दिक्क्तों से भी ऐसा होता है।
शरीर में हीमोग्लोबिन का काम होना ,थाइरॉइड की दिक्कत ,प्रोटीन की कमी ,एनीमिया इन सब वजहों से भी बाल काम उम्र में सफ़ेदहो सकते है।
कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के इस बीमारी को हम केनाइटिस कहते है
आखिर इसका इलाज क्या है
दोस्तों जो बाल सफेद हो चुके है उसे वापस से काला होना तो बहुत मुश्किल है पर हम उस बाल को तो बचा ही सकते जो अभी तक सफ़ेद नहीं हुआ है तो आइए जानते है इसके लिए क्या करे और क्या न करे।
जैसा की मैंने बताया की कम उम्र में बाल सफ़ेद होने को केनाइटिस कहते है तो केनाइटिस के लिए बाजार में दवाइयां और तरह तरह के शैंम्पू भी उपलब्ध है ,पर इनसे केवल 20% से 30 % तक ही सफलता मिल सकतीं है
डॉ. के मुताबिक इससे बचने के लिए हमें खाने पिने पर शुरुवात से ही ध्यान देना चाहिए। खाने में बायोटिन ( एक तरह का विटामिन होता है) का इस्तेमाल करे।
बालो में किसी भी तरह के केमिकल का प्रयोग करने से बचे ,अक्शर एंटी डेंड्रफ शेम्पू में बालो को नुकशान पहुंचने वाले केमिकल का प्रयोग किया जाता ,ऐसे शैम्पू सप्ताह अधिकतम दो बार ही लगाए।
हेल्दी खाना खाये और जंक फ़ूडसे बचे और व्यायाम जरूर करे इससे शरीर के साथ साथ आपके बाल भी स्वस्थ्य रहेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here