Home Health Tips ऐसे घरेलू उपाय जो आपके शरीर में बढ़ाएंगे हीमोग्लोबिन, आइए जाने

ऐसे घरेलू उपाय जो आपके शरीर में बढ़ाएंगे हीमोग्लोबिन, आइए जाने

हीमोग्लोबिन (वर्तनी में हेमोग्लोबिन और संक्षिप्त में एचबी या एचजीबी) पृष्ठवंशियों की लाल रक्त कोशिकाओं और कुछ अपृष्ठवंशियों के ऊतकों में पाया जाने वाला लौह-युक्त आक्सीजन का परिवहन करने वाला धातुप्रोटीन है. रक्त में मौजूद हीमोग्लोबिन फेफड़ों या गिलों से शरीर के शेष भाग (अर्थात् ऊतक) को ऑक्सीजन का परिवहन करता है, जहां वह कोशिकाओं के प्रयोग के लिये आक्सीजन को मुक्त कर देता है.
आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हैं। इस कमी से इंसान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। साथ ही साथ शरीर में कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जिस उपाय से शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार।
1 .दरअसल अनार, चुकंदर, केला, गाजर, अमरूद, सेब, अंगूर, संतरा, टमाटर का किसी भी रूप में सेवन हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। इसमें आयरन के साथ विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं। जिससे हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती हैं।
2 .सूखे मेवे के सेवन से भी हीमोग्लोबिन बढ़ता है। आप रोजाना सुबह की डाइट में खजूर, बादाम और किशमिश का सेवन करें। इससे शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण होगा और हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाएगी।
3 .सोयाबिन, राजमा, ब्राउन राइस, साबुत अनाज, डॉर्क चॉकलेट भी हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं। इसलिए आप इन चीजों का सेवन करें। इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होगी और शरीर भी सेहतमंद रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here