Home Health Tips ऊँगली को सिर्फ 4 मिनट ऐसे रखे जड़ से खत्म हो जाएंगे...

ऊँगली को सिर्फ 4 मिनट ऐसे रखे जड़ से खत्म हो जाएंगे यह रोग, आइए जानें

यह बात तो आप सभी भी अच्छी तरह से जानते है. कि व्यायाम करने से अच्छे से अच्छे रोग दूर हो जाते है. और नियमित रूप से व्यायाम करने से तो बहुत सी बीमारियां पास भी नहीं आती है. आज हम आपको एक ऐसे ही व्यायाम के बारे में बता रहे है. जिसे सिर्फ चार मिनिट तक करने से ही आपके चार बड़े रोग खत्म हो जाते है.
यह व्यायाम बहुत ही आसान है. जैसे की फोटो में दिखाया गया है. बस आपको अपनी अनामिका ऊँगली यानी सबसे छोटी उंगली के साथ वाली उंगली को अपनी हथेली की तरफ मोड़े और फिर अपने अंगूठे की सहायता से अनामिका ऊँगली को नीचे करें. इसे सूर्य मुद्रा के नाम से जाना जाता है.
खत्म हो जाते है ये रोग
1.हार्ट के रोगियों को इस सूर्य मुद्रा के करने से शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर में बदलाव आता है. और दिल स्वस्थ रहता है.
2.जिन लोगो को काम करते समय आलस आता है. उन लोगो के लिए भी सूर्य मुद्रा काफी लाभदायक है. क्योंकि सूर्य मुद्रा करने से शरीर में ऊर्जा पैदा होती है. और शरीर की सुस्ती दूर हो जाती है.
3. कभी कभी गर्मी के वजह से बेचैनी और घबराहट महसूस होने लगती है. पर ऐसे में यह व्यायाम करने से दिमाग शांत रहता है.
4. मोटापे से परेशान लोगो के लिए भी यह व्यायाम बहुत ही उपयोगी है. क्योंकि प्रतिदिन यह व्यायाम करने से शरीर संतुलित हो जाता है. और हार्मोन काफी तेजी से बदलते है. और मोटापा कम हो जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here