Home Health Tips इस फल के पत्ते का जूस वरदान से कम नहीं, आइए जाने...

इस फल के पत्ते का जूस वरदान से कम नहीं, आइए जाने गुण

पपीता एक फल है।… कच्ची अवस्था में यह हरे रंग का होता है और पकने पर पीले रंग का हो जाता है। इसके कच्चे और पके फल दोनों ही उपयोग में आते हैं। कच्चे फलों की सब्जी बनती है। इन कारणों से घर के पास लगाने के लिये यह बहुत उत्तम फल है।
पपीते के पत्ते ओषधि गुणों से भरपूर होते हैं। शरीर के कई रोग हैं। पपीते के पत्ते का रस बेहद फायदेमंद होता है। पपीते के पत्ते में कमाल के औषधि गुण होते हैं। पपीते के पत्ते में विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी विटामिन बी विटामिन ई और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
जानें इसके गुणों के बारे में-
1) पपीते के पत्ते का सेवन करने से कैंसर डेंगू दिल की बीमारी है ब्लड शुगर इन सभी बीमारियों में असर दिखाता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।
2) अगर आप रोजाना 3 दिनों तक पपीते के पत्ते का रस पीते हैं तो शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या को चमत्कारिक रूप से बढ़ाने का काम करता है। पपीते के पत्ते को पीसकर रोगी को हिलाने से शरीर में प्लेटलेट्स बनने शुरू हो जाते हैं।
3) अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो सूखे हुए पपीते के पत्ते को पानी मिलाकर पीस लें और अपने चेहरे पर लगा ले और जब सूख जाए तो इसे धो लें। आपके चेहरे से मुंहासे की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here