Home Health Tips इस तरह से करें भुने हुए लहसुन का 10 दिन सेवन दूर...

इस तरह से करें भुने हुए लहसुन का 10 दिन सेवन दूर होंगी 4 गंभीर बीमारियां

लहसुन को आज से नहीं पुरातन काल से बहुत ही लाभदायक बताया गया है। आयुर्वेद में भी इसे गुणों की खान बताया गया है। लहसुन का सेवन कई तरह से किया जाता है। अगल -अलग तरह से लहसुन का सेवन कई तरह की बीमारियों में लाभदायक होता है। आज मैं आपको भुने हुए लहसुन के बारे में बताने जा रहा हूँ। भुने लहसुन 10 दिन सेवन करने से 6 गंभीर बीमारियाँ ख़त्म हो जातीं हैं। आइये जानते हैं उन बीमारियों और भुने लहसुन के लाभ के बारे में –
1.भुनी लहसुन सर्दी के दिनों में ठंड, खांसी और जुकाम से बचाता है। इसके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है। भुना लहसुन खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।
2.भुनी लहसुन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें पाया जाने वाले एंटी इंफ्लेमटरी व एंटी फंगल गुणों की वजह से यह शरीर की अंदरूनी सफाई कर बीमारियों से बचाता है।
3.लहसुन कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसीलिए इसके सेवन से शरीर को अत्यधिक ऊर्जा मिलती है। ब्लड शुगर और कब्ज के शिकार लोगों को इसका सेवन फायदा पहुंचा सकता है।
4.सेहत को लेकर फिक्रमंद लोगों को लहसुन का सेवन करना चाहिए। इससे वजन कम किया जा सकता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। इसीलिए इसके सेवन से वजन घटेगा और मोटापा कम हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here