Home Lifestyle इस चीज के बीज बढ़ाते हैं शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता, आइए...

इस चीज के बीज बढ़ाते हैं शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता, आइए जाने कितने है फायदेमंद

प्रतिरक्षा प्रणाली किसी जीव के भीतर होने वाली उन जैविक प्रक्रियाओं का एक संग्रह है, जो रोगजनकों और अर्बुद कोशिकाओं को पहले पहचान और फिर मार कर उस जीव की रोगों से रक्षा करती है।
हमारी प्रकृति ने हमें बहुत से ऐसे पेड़ पौधे फल फूल जड़ी-बूटी आदि दिए हैं। जिनका हमारे जीवन में बहुत बड़ा उपयोग होता है इन प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम को मजबूत होता ही है साथ ही साथ ही हमारे शरीर को तेजी से विकास करने में मददगार साबित होते हैं। लेकिन अगर आप इन चीजों का सेवन अपने जीवन में नहीं करते हैं तो, हमारे शरीर का विकास तेजी से नहीं होता है, तथा इसके साथ ही हमारा शरीर के प्रकार की बीमारियों से भी पीड़ित हो जाता है जो, आगे चलकर हमें काफी बड़ी परेशानियों से लड़ने को मजबूर कर देती है इसीलिए इन प्राकृतिक चीजों का सेवन इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है लेकिन कुछ इंसानों को इसकी पूर्ण रूप से जानकारी नहीं आती है। इसीलिए वह इन चीजों का सेवन सही प्रकार से अपने जीवन में नहीं कर पाते हैं बात की जाए इन्हीं प्राकृतिक चीजों में तो नीम एक ऐसा प्राकृतिक पौधा जो बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम होता है कि इसके बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसलिए आज हम नीम के बीज के फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे है।
दोस्तों यदि कोई इंसान नीम के बीज को सुखाकर उसका चूर्ण बनाकर गर्म पानी के साथ सेवन करता है
तो उस मनुष्य के खून में कमी भी गंदगी जमा नहीं होती है।
दोस्तों जो लॉयन के बीज का सेवन सुबह खाली पेट करता है यह उन लोगों में कभी भी डायबिटीज और शुगर जैसी बीमारी की समस्या उत्पन्न नहीं होने देता है।
दोस्तों यदि कोई मनुष्य नीम के बीज को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाता है तो उसके चेहरे पर कभी भी कील मुहासे की समस्या नहीं आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here