Home Latest News इन राज्यों में अगले 24 घंटे मैं होगी जमकर बारिश तो कहीं...

इन राज्यों में अगले 24 घंटे मैं होगी जमकर बारिश तो कहीं आंधी की संभावना और छाए रहेंगे काले बादल

उत्तर प्रदेश और बिहार में अगले 24 घंटों में भारी बारिश हो सकती है। कई इलाकों में यह बारिश काफी ज्यादा हो सकती है और इसके चलते जलभराव का संकट भी पैदा हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अनुमान में यह बात कही गई है। रविवार दोपहर को मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए बुलेटिन में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे न बढ़ने के चलते ऐसा हो रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि फिलहाल मॉनसून धीमी गति से आगे बढ़ रहा है। इसके चलते दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव वाला क्षेत्र बन गया है।
मौसम विभाग ने किस राज्य में बारिश को लेकर जताया है क्या अनुमान.
अगले 24 घंटों में बिहार और पूर्वी यूपी में भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद बारिश में कमी देखने को मिलेगी। यह इलाका अब भी लो-प्रेशर एरिया बना हुआ है। बता दें कि बिहार और पूर्वी यूपी में बीते करीब एक सप्ताह से जोरदार बारिश का दौर जारी है और इसके चलते कई शहरों में तो जलभराव की समस्या भी पैदा हो गई है।
बारिश के अलावा पूर्वी यूपी और बिहार में आंधी भी चल सकती है और आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा है। ऐसी स्थिति में मौसम विभाग ने लोगों को बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। यही नहीं मवेशियों को भी भीतर ही रखने को कहा गया है।
पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी अगले एक दिन में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। पश्चिमी विक्षोभ के उत्तरांखड में सक्रिय होने के चलते ऐसा हुआ है।
अब राजस्थान, पश्चिमी यूपी, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब की बात करें तो यहां फिलहाल ज्यादा बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर समेत इन इलाकों में फिलहाल मॉनसून नहीं पहुंचा है और यह 25 जून तक आने की संभावना है। इससे पहले मौसम विभाग ने 15 जून तक इस इलाके में एक्टिव होने का अनुमान जताया था, जिसे अब 7 से 10 दिनों तक के लिए बढ़ा दिया है।
हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान के विराटनगर, कोटपुतली, राजगढ़, अलवर, धोलपुर और बयाना आज शाम तक बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here