Home Lifestyle इन कारणों से बढ़ जाता है ब्रेस्ट का आकार, इन उपायों से...

इन कारणों से बढ़ जाता है ब्रेस्ट का आकार, इन उपायों से करें नॉर्मल

स्तन रूपांतरित स्वेद ग्रंथियां है, जो दुग्ध उत्पन्न करती हैं और यह दुग्ध नवजात और छोटे बच्चों के पीने के काम आता है। प्रत्येक स्तन में एक चूचुक और स्तनमण्डल (एरिओला) होता है। स्तनमण्डल का रंग गुलाबी से लेकर गहरा भूरा तक हो सकता है साथ ही इस क्षेत्र में बहुत सी स्वेदजनक ग्रंथियां भी उपस्थित होती हैं। स्त्री और पुरुष दोनों में स्तन का विकास समान भ्रूणीय ऊतकों से होता है परन्तु यौवनारम्भ पर स्त्रियों के अंडाशय से स्रावित हार्मोन ईस्ट्रोजन स्त्रियों में स्तन के विकास के लिए मुख्य रूप से उत्तरदायी है, जबकि पुरुषों में इस हार्मोन की उपस्थिति बहुत कम मात्रा में होने के कारण स्तनों का विकास नहीं होता, हालांकि बाल्यवस्था में चूचुक और मण्डल स्त्री-पुरूष दोनों में एक समान होते हैं।
ब्रेस्ट महिलाओं के शरीर का वो हिस्सा है, जो उनके आत्मविश्वास को बढ़ाता है, कई बार ब्रेस्ट का आकार बढने से महिलाएं परेशान हो जाती हैं, आज हम आपको इसके कारण और ब्रेस्ट के आकर को नॉर्मल करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़े।
ब्रेस्ट फीडिंग
मां बनने पर महिलाओं के शरीर में बहुत सारे हार्मोनल चेंजेज होते हैं, जब आप ब्रेस्ट फीड कराती हैं, तो आपके ब्रेस्ट का आकार बढ़ जाता है, इस स्थिति में बिल्‍कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।
उम्र
बढ़ती उम्र के साथ ब्रेस्ट के लिगामेंट ढीले पड़ने लगते हैं जिससे ये प्रॉब्लम हो सकती है।
वजन
वजन कम होने या बढ़ने पर ब्रेस्ट के आकार में भी अंतर दिखाई देने लगता है।
इन उपायों से ऐसे करें नॉर्मल
नीम और हल्दी
मुट्ठी भर नीम की पत्तियां 4 कप पानी में उबालें अब इसमें दो चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा शहद मिला ले, इसे अच्छे से घोल लें और गरम-गरम ही इसे पी जाएं, कुछ महीनों के लिए इस उपाय को करते रहे, यह उपाय तभी करें जब आप बच्‍चों को फीड करना बंद कर चुकी हों।
एग वाइट
अंडे से एग व्हाइट को अलग कर लें और इस को एक स्मूथ क्रीम बनने फेटे, अब इस क्रीम को अपने ब्रेस्ट के नीचे के हिस्से में 30 मिनट तक लगे रहने दे, अब एक प्याज का जूस बना लें और उसे एक गिलास पानी में मिलाएं, अब इस प्याज के जूस से एग व्हाइट को साफ करें, इसको रोजाना दिन में एक बार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here