Home Health Tips आँखों को पूरी तरह बर्बाद कर देती है आपकी एक गलती, आइए...

आँखों को पूरी तरह बर्बाद कर देती है आपकी एक गलती, आइए जाने

मानव नेत्र शरीर का वह अंग है जो विभिन्न उद्देश्यों से प्रकाश के प्रति क्रिया करता है। आँख वह इंद्रिय है जिसकी सहायता से देखते हैं। मानव नेत्र लगभग 1 करोड़ रंगों में अन्तर कर सकता है।
मनुष्य के शरीर में आंखें वह अंग हैं जिसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। आंखें वह इन्द्रियां होती हैं जिसके कारण ही हम वस्तुओं को देख सकते हैं। आंखे हमारे शरीर का वह हिस्सा है जिसके द्वारा हम देख सकते है और सभी कार्य करते है | इसके बिना हम किसी भी कार्य को करने में असमर्थ है। आंखों का दर्द एक सामान्य लक्षण है, जिसके कारण डॉक्टर से परामर्श लेना पड़ सकता है।
आंखों के दर्द विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं-जैसे-जलन, चुभन, आंखों में कुछ पड़ जाने जैसी अनुभूति, दर्द, फड़कन, या अचानक उठनेवाला तेज दर्द आदि। वैसे तो प्रकृति ने हमारी आंखों की रक्षा का प्रबंध बहुत ही अच्छे ढंग से कर रखा है। आंखों की बनावट इस प्रकार की है कि हडि्डयों से बने हुए कटोरे इनकी रक्षा करते हैं। आंखो के आगे जो दो पलकें होती हैं वे आंखों में धूल तथा मिट्टी तथा अन्य चीजों से रक्षा करती है।
अधिक समय तक शारीरिक सबंध से जुडी हुई बातों में लिप्त रहना।
सूरज की किरणें सीधे आंख में ही डोपामाइन रिलीज़ करती हैं. डोपामाइन आंखों की स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है।
अधिक पढ़ने-लिखने का कार्य करने तथा कोई भी ऐसा कार्य जिसके करने से आंखो पर बहुत अधिक जोर पड़ता है, के कारण आंखो में कई प्रकार के रोग हो सकते हैं।]
रात को अधिक समय तक रोशनी में पढ़ना अथवा अधिक समय तक कार्य करना भी स्वास्थ्य की दृष्टि से आंखों के लिए हानिकारक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here