Home Health Tips अपनाएं ये घरेलू उपाय यदि पाचन तंत्र को खराब नही करना चाहते...

अपनाएं ये घरेलू उपाय यदि पाचन तंत्र को खराब नही करना चाहते तो

पाचन वह क्रिया है जिसमें भोजन को यांत्रि‍कीय और रासायनिक रूप से छोटे छोटे घटकों में विभाजित कर दिया जाता है ताकि उन्हें, उदाहरण के लिए, रक्तधारा में अवशोषित किया जा सके. पाचन एक प्रकार की अपचय क्रिया है: जिसमें आहार के बड़े अणुओं को छोटे-छोटे अणुओं में बदल दिया जाता है।
अगर आपको जीवन भर स्वस्थ रहना है तो आपका पाचन तंत्र का दुरुस्त होना बहुत जरुरी है। बिना अच्छे पाचन तंत्र के किसी भी व्यक्ति का मोटा होना तो दूर स्वस्थ रहना भी मुश्किल है। हमें कई ऐसे लोग देखने को मिल जाते है जिनका शरीर बहुत ही कमजोर होता है। ऐसा नजर आता है कि जैसे इनको खाने को कुछ भी नहीं मिलता होगा। लेकिन ऐसे लोग सबसे अधिक खाना खाते है पर वह खाया हुआ खाना उनके शरीर में नहीं लगता।
इसका कारण है उनकी मशीन यानी पाचनतंत्र का ठीक न होना। बिना पाचनतंत्र के आप कमजोरी को दूर कर ही नहीं सकते। आपको जो भी व्यक्ति अच्छे शरीर वाला दिखता है जिसको देखकर उसकी पर्सनालिटी झलकती है। तो समझ ले की उसका हाजमा दुरुस्त है। अच्छा स्वास्थ्य बेहतर पाचनतंत्र की निशानी है। अगर आपका पाचनतंत्र ठीक नहीं है या आपका वजन बहुत कम है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। पाचन तंत्र को ठीक करने के आसान घरेलू उपाय।
स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए दिन की शुरूआत एक कटोरे ओटमील के साथ ही करें।इसको और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसमें फलों और सूखे मेवों को मिलाकर प्रयोग करें। पाचन क्रिया को सही बनाए रखने के लिए दलिया से बने अन्य उत्पादों का भी सेवन करें।प्रोबायोटिक फूड्स आपके पाचन क्रिया और उसके कार्य करने की क्षमता को मजबूत बनाते हैं।
इसमें पाए जाने वाले लैक्टोबैसिलस और बिफिडोबैक्टीरिया आपके गट बैक्टीरिया को प्राकृतिक तरीके से रिस्टोर करते हैं साथ ही किसी भी तरह की डाइजेशन प्राब्लम( पाचन क्रिया) से आपकी सुरक्षा और उपचार करते हैं। दही, छाछ, केफिर, गोभी, और खट्टा अचार बहुत अच्छे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here