Home Health Tips अनार के छिलके को भूलकर भी फेंकने की गलती मत करना, आइए...

अनार के छिलके को भूलकर भी फेंकने की गलती मत करना, आइए जाने

अनार में प्रचुर मात्रा में लाभदायक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। 100 ग्राम अनार खाने पर हमारे शरीर को लगभग 65 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलती है। कई आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी अनार का प्रयोग किया जाता है। इसके बीजों से निकले तेल का प्रयोग औद्योगिक क्षेत्र में किया जाता है। अनार के पेड़ की लकड़ी बहुत मजबूत होती है। आमतौर पर इसकी लकड़ी का प्रयोग टहलते समय काम में लाई जाने वाली छड़ी बनाने में किया जाता है।
पोषक तत्वों से भरपूर अनार के फायदों के बारे में हम सब जानते हैं लेकिन क्या आपको उसके छिलकों के फायदों के बारे में पता है? अनार के छिलकों में फल से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। अनार के छिलकों में उसके दानों के बराबर विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में आपको अनार के छिलकों को फेंकने की बजाय आप उनका इस्तेमाल कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।
अनार के छिलकों को पानी में उबालकर, उससे कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंंध दूर हो जाती है।
अनार के छिलके को बारीक पीसकर उसमें दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद सिर धो लें। इससे बाल मुलायम होते हैं।
अनार के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इसमें गुलाब जल मिलाकर इसको फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाने से त्वचा जवां बनती है और झुर्रियां दूर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here