Home Gadget and Tech WhatsApp यूजर्स हो जाएं सावधान आने वाले मैसेज से मिनटों में खाली...

WhatsApp यूजर्स हो जाएं सावधान आने वाले मैसेज से मिनटों में खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, अभी जान ले वरना बाद में पछताना पड़ेगा

वाट्सऐप मैसेंजर स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक प्रसिद्ध तत्क्षण मेसेजिंग सेवा है। इसकी सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे ‘वाट्सऐप’ उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन पर टेक्स्ट संदेश के अलावा ऑडियो, छवि, वीडियो तथा अपनी स्थिति (लोकेशन) भी भेजी जा सकती है।
इंटरनेट के इस दौर में ऑनलाइन धोखादड़ी के मामले और साइबर क्राइम में तेजी आई है. बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन तरीके हैं, जिसके चलते आप इस धोके का शिकार हो सकते हैं. एक ऐसा ही फ्रॉड करने का तरीका सामने आया है, जिसमें फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपको डिलीवरी को ट्रैक करने वाला एक मैसेज भेजता है और अगर आपने उस लिंक पर क्लिक किया तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. आपको बताते हैं इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचें.
ऐसे हो रहा है फ्रॉड: ब्रिटेन में ये मामला सामने आया है जिसमें फ़्लोबॉट (FluBot) नाम का एक मैसेज शेयर हो रहा है. इस मैसेज में डिलीवरी को ट्रैक करने से जुड़ी जानकारी दी जाती है. इस मैसेज दिए गए लिंक से एक ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है. अगर आप इस ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं या ये ऐप आपका पर्सनल डेटा जैसे की पासवर्ड, बैंकिंग डिटेल और कॉन्टैक्ट चुरा लेता है.
ये ऐप बिलकुल एक फेक ऐप है, जो फ्रॉड करने वाले लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है. इस ऐप का इस्तेमाल करके फ्रॉड करने वाले लोग आपका पैसा आपके खाते से पैसे चुरा लेते हैं.
फ्रॉड से बचने के तरीके: इस फ्रॉड से बचने के लिए UK नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) ने इस फर्जी ऐप की पहचान के लिए सिक्योरिटी गाइडेंस जारी की है और इस फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है. वोडाफोन जैसी नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी ने इस फ्रॉड से अपने ग्राहक को सावधान रहने के लिए कहा है.
जो यूज़र इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं वो अपने फोन को तुरंत रिसेट करें. ऐसा करने से आपकी पर्सनल जानकारी फ्रॉड के पास पहुंचने से बच जाएगी और आपके साथ किसी भी तरह का फ्रॉड नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here