Home Latest News Weather alert : यूपी में 28 मई तक तेज हवाओं के साथ...

Weather alert : यूपी में 28 मई तक तेज हवाओं के साथ हो सकती है भारी बारिश, आइए जानें

बंगाल की खाड़ी विश्व की सबसे बड़ी खाड़ी है और हिंद महासागर का पूर्वोत्तर भाग है। यह मोटे रूप में त्रिभुजाकार खाड़ी है जो पश्चिमी ओर से अधिकांशतः भारत एवं शेष श्रीलंका, उत्तर से बांग्लादेश एवं पूर्वी ओर से बर्मा (म्यांमार) तथा अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह से घिरी है।
पश्चिम बंगाल की खाड़ी में आने वाला चक्रवात ‘यास’ का असर 28 मई तक बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहुंचेगा। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि वाराणसी सहित आसपास के जिलों के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक असर दिख सकता है। यह भी बताया कि जैसे पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा।
बीएचयू के पूर्व प्रोफेसर और मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अगले दो दिनों तक आसमान में बादलों का डेरा रहेगा। जिस क्षेत्र में हवा का दवाब कम होने से नमी रहेगी, वहां तेज बारिश भी हो सकती है। डॉ. पांडेय की मानें तो चक्रवात के पश्चिम बंगाल के साथ ही बांग्लादेश के भी कई शहरों पर असर डालने की संभावना जतायी गयी है। जिस तट पर चक्रवात का प्रवाह तेज रहेगा, वह इलाका ज्यादा प्रभावित होगा।
एडीएम ने अधिकारियों व कर्मचारियों को किया अलर्ट
आपदा प्रभारी एडीएम वित्त आपदा से जुड़े सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया है। बताया कि लेखपाल, सचिव, प्रधान आदि सभी को चक्रवात के मद्देनजर इलाकों में नजर रखने का निर्देश दिया गया है। किसी भी आपदा के लिए सम्बंधित विभागों को सोमवार को पत्र भेजकर तैयार करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।
तापमान में फिर बढ़ोतरी हो रही
दो दिनों से लगातार तापमान में वृद्धि होती जा रही है। तेज धूप और उमस से लोग परेशान रहे। वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस की ओर बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को अधिकतम तापमान 39.2 और न्यूनतम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य तापमान में केवल एक डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। तापमान में वृद्धि की स्थिति रही तो मंगलवार को यह आंकड़ा 40 पार कर लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here