Home Latest News एलपीजी गैस से लेकर कई चीजें 1 जून से बदल जाएंगे आइए...

एलपीजी गैस से लेकर कई चीजें 1 जून से बदल जाएंगे आइए जाने नए नियमों के बारे में

1 जून 2021 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें बैंकिंग,  से लेकर गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम चेंज हो जाएंगे, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है. बता दें कि 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस (LPG Gas Cylinder) के रेट्स अपडेट करती हैं.
आइए चेक करें ये नियम-
1. स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव
PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव इसी महीने होना है. सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं. कई बार ऐसा होता है कि पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं. बीते 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने पर घटाकर नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं, जिसे 24 घंटे के भीतर वापस ले लिया गया था और पुरानी दरें ही रह गई थीं. अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी.
2. बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम
बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है. BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.
3. रसोई गैस सिलेंडर के दाम
एक जून से एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव संभव है. अमूमन हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार तो महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते हैं. फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है. हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों. कई बार रेट समान ही रह जाते हैं.
4. 1 जून से बंद रहेगी इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट
1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा. वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा. अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here