Home Lifestyle महिलाएं आखिर क्यों पहनती हैं पायल, आज ही जान ले वजह

महिलाएं आखिर क्यों पहनती हैं पायल, आज ही जान ले वजह

हम सभी भारतीय महिलाओं को पैरों में पायल पहने हुए देखते हैं। आखिर स्त्रियां इसका उपयोग क्यों करती है या फिर इन्हें अपने पैरों में क्यों पहनती हैं जिसके उपर कभी हमारी नजर नहीं गई। इस बात को लेकर हमारे पास सिर्फ एक ही जवाब रहता हैं कि अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए वो ऐसा करती हैं, किंतु इसके पीछे और भी कई कारण छिपे हुए हैं । कई शादियों में घर में आ रही दुल्हन को पायल पहनाई जाती है। इसके पीछे सिर्फ श्रृंगार ही एक वजह नहीं है। ये वजह उनके घर की समृद्धि और खुशहाली से जुड़ी है।

स्त्रियों के सोलह श्रृंगार में पायल का भी महत्वपूर्ण स्थान हैं, किन्तु इसके अलावा भी कहा जाता हैं कि पायल को पैरों में पहनने से दैवीय शक्तियां आकर्षित होती हैं। जिससे घर में सुख समृद्धि और शांति आती हैं। इसी के साथ पायल सोने या चांदी कि महत्वपूर्ण धातु से बनी होती हैं। इसी के साथ यह हमेशा पैरो में घर्षण करती हैं जिसकी वजह से पैरो को इन तत्वों से मजबूती मिलती हैं।
पायल कि सुरीली आवाज घर में आने वाली नकारात्मक शक्तियों पर लगाम लगाती हैं तथा इन शक्तियों को घर में प्रवेश होने से रोकती हैं और पुरे वातावरण को पवित्र करती हैं। इसकी धातु हमारे शरीर के लिए लाभदायक हैं. क्योकि कई सारे रोगों के लिए धातु कि भस्म का उपयोग किया जाता हैं।
इसी के साथ यह धार्मिक आधारों के ऊपर भी बहुत पवित्र मानी गयी हैं। साथ ही पायल कि आवाज भी लोगों के लिए सुरम्य वातावरण पैदा करता हैं। इसलिए औरते अपने पैरो में पायल पहनती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here