Home Gadget and Tech सावधान : 15 मई से पहले व्हाट्सएप में कर ले ये काम...

सावधान : 15 मई से पहले व्हाट्सएप में कर ले ये काम नहीं तो आपका व्हाट्सएप हो जाएगा बंद, आइए जाने

वाट्सऐप मैसेंजर स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक प्रसिद्ध तत्क्षण मेसेजिंग सेवा है। इसकी सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे ‘वाट्सऐप’ उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन पर टेक्स्ट संदेश के अलावा ऑडियो, छवि, वीडियो तथा अपनी स्थिति (लोकेशन) भी भेजी जा सकती है।
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाॅट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो आप 15 फरवरी से पहले नई प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को स्वीकार कर लें वरना आप को वाॅट्सऐप चलाने में दिक्कत आ सकती है. हो सकता है आपका वाॅट्सऐप अकाउंट बंद हो जाए. बता दें कि जनवरी 2021 में कंपनी ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया था. इस पॉलिसी के तहत यूजर्स के लिए कई संशोधित नियम व शर्तें रोल आउट की गई थीं.
कंपनी ने कहा था कि यह यूजर्स को इस पॉलिसी को स्वीकृति देनी हो होगी. कंपनी ने इस पॉलिसी को रिजेक्ट करने का कोई विकल्प यूजर्स के सामने नहीं रखा है. वाॅट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी पहले 8 फरवरी से लागू होने वाली थी लेकिन इसी महीने 15 मई 2021 को प्राइवेसी पॉलिसी लागू हो रही है. विवाद के बाद वाॅट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी को तीन महीने के लिए टाल दिया था. प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर WhatsApp लगातार अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन दे रहा है यानी व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को आपको 15 मई 2021 से पहले स्वीकार करना होगा. अगर आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं तो जानिए क्या होगा?
बंद हो जाएगा WhatsApp
बता दें कि 15 मई में WhatsApp की नई पॉलिसी लागू करने जा रही और इस बार कंपनी इसे और आगे बढ़ाने के मूड में नहीं है. कंपनी ने साफ कहा है कि अगर कोई यूजर्स वाट्सएप की नई पॉलिसी 15 मई तक स्वीकार नहीं करते हैं तो उसके बाद वे ना कोई मैसेज भेज पाएंगे और ना ही प्राप्त कर पाएंगे. सीधे शब्दों में कहें तो उनका वाॅट्सएप तब तक बंद रहेगा जब तक वे पॉलिसी को स्वीकार नहीं कर लेते.
120 दिनों बाद अकाउंट होगा डिलीट
वाॅट्सएप ने साफ कहा है कि अगर कोई यूजर पाॅलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं तो कोई मैसेज सेंड या रिसीव नहीं कर पाएंगे. बता दें कि 15 मई से पहले आप एंड्रॉइड और आईफोन से अपने चैट हिस्ट्री को डाउनलोड कर सकते हैं.120 दिन के बाद इनएक्टिव अकाउंट्स की चैट हिस्ट्री जिसमें मैसेजे, कॉल्स, वीडियोज, फोटोज आदि शामिल होंगी, डिलीट कर दी जाएंगी.
देशभर में हो चुका है विरोध
बता दें कि वाॅट्सएप अपनी नई पाॅलिसी को लेकर देशभर में विरोध झेल चुका है. भारत में वाॅट्सएप के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं. लोगों में नई पॉलिसी को लेकर को नाराजगी है. हालांकि Whatsapp ने साफ किया कि ऐसा नहीं होगा, बल्कि ये अपडेट असल में बिजनेस अकाउंट्स से जुड़ा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here