Home Lifestyle 3 ऐसे शहर जहां के समोसे पूरी दुनिया में है फेमस, कहीं...

3 ऐसे शहर जहां के समोसे पूरी दुनिया में है फेमस, कहीं आपका तो शहर नहीं आइए जाने

समोसा एक तला हुआ या बेक किया हुआ भरवां अल्पाहार व्यंजन है। इसमें प्रायः मसालेदार भुने या पके हुए सूखे आलू, या इसके अलावा मटर, प्याज, दाल, कहीम कहीं मांसा भी भरा हो सकता है। इसका आकार प्रायः तिकोना होता है किन्तु आकार और नाप भिन्न-भिन्न स्थानों पर बदल सकता है। अधिकतर ये चटनी के संग परोसे जाते हैं।
भारत में कई प्रकार के खाने पीने की चीजें भी मिलते हैं आज हम आप लोगों को भारत के चार ऐसे शहर के समोसे के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है।
3. हरदोई
दोस्तों उत्तर प्रदेश के हरदोई में मिलने वाला समोसा भी अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है यहां पर रहने वाले लोगों का यह एक प्रसिद्ध स्नेक्स है। हरदोई में रहने वाले सभी लोग यहां का समोसा खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं इसके अलावा दुनिया भर के लोग यहां के समोसे को पसंद करते हैं क्योंकि यहां पर विदेश से भी टूरिस्ट आते हैं और यहां का समोसा खाना पसंद करते हैं।
2. निहालगढ़
दोस्तों कभी आप बनारस से लखनऊ के रेलवे मार्ग की यात्रा करते हैं तब आपको रास्ते में निहालगढ़ रेलवे स्टेशन मिलता है। आप कभी वहां का समोसा खा कर देखिए वहां का समोसा अपने चटपटी स्वादिष्ट होने की वजह से पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां पर मिलने वाला समोसा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।
1. मुंबई
दोस्तों अगर बात समोसे की जाए और भारत के महाराष्ट्र राज्य की बात ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है बता दे वैसे तो भारत की आर्थिक राजधानी और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बड़ा पाव काफी ज्यादा प्रसिद्ध है लेकिन उसके साथ समोसे को भी बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। मुंबई में मिलने वाला समोसा भारत के साथ-साथ विदेशी लोगों को भी काफी ज्यादा पसंद आता है। अगर आप भी कभी मुंबई की यात्रा करते हैं तो वहां का समोसा खाना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here