Home Health Tips 3 ऐसे उपाय जो दिलाएंगे कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा

3 ऐसे उपाय जो दिलाएंगे कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा

कब्ज पाचन तंत्र की उस स्थिति को कहते हैं जिसमें कोई व्यक्ति (या जानवर) का मल बहुत कड़ा हो जाता है तथा मलत्याग में कठिनाई होती है। कब्ज अमाशय की स्वाभाविक परिवर्तन की वह अवस्था है, जिसमें मल निष्कासन की मात्रा कम हो जाती है, मल कड़ा हो जाता है, उसकी आवृति घट जाती है या मल निष्कासन के समय अत्यधिक बल का प्रयोग करना पड़ता है।
आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो कब्ज और गैस की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे इन्हे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं तथा इनकी सेहत खराब हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिस उपाय से कब्ज और गैस की समस्या से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
1 .सौफ: अगर अपच के कारण पेट दर्द की समस्या होती हैं तथा पेट में कब्ज और गैस बना रहता हैं तो आप सौंफ का सेवन करें। क्यों की पेट में कब्ज, गैस सूजन आदि लक्षणों से भी राहत देने में मदद करती है। इससे इंसान की सेहत अच्छी रहती हैं।
2 .हींग: अगर किसी व्यक्ति के पेट में कब्ज और गैस की समस्या होती हैं। तो उनके लिए हींग असरदार है। इसमें मौजूद एंटीस्स्मोडिक और एंटिफलाटुलेंट गुण कब्ज और गैस को दूर करने में मदद करते हैं। इससे पेट दर्द की समस्या भी खत्म हो जाती हैं।
3 .पुदीना: पेट में कब्ज और गैस के कारण होने वाले पेट दर्द को कम करने में पुदीना मदद करता है। पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। साथ ही साथ इससे भोजन पचने में आसानी होती हैं। इसलिए पेट में कब्ज और गैस बनता हैं तो आप पुदीना का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here