Home Health Tips सिर्फ 7 दिन तक लहसुन और शहद का सेवन करने से होते...

सिर्फ 7 दिन तक लहसुन और शहद का सेवन करने से होते है चमत्कारी फायदे

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
लहसुन और शहद का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमद हैं और शहद को आयुर्वेद में अमृत माना गया हैं। क्योंकि शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी बायोटिक गुण उचित मात्रा में पाए जाते हैं जबकि लहसुन में फाइबर और एलिसिन के साथ देर सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं।
अगर हम इन्हें सुपर फ़ूड कहे तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि यह हमारे शरीर को डिटॉक्स करता हैं और हमारा कई तरह के संक्रमण से बचाब करता हैं, इनका सेवन हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। यह हमे कई तरह की बीमारियों से भी बचता हैं।
इसके साथ यह हमारे गले में खराश और सूजन को भी खत्म करता हैं और इसमें मौजूद फॉस्फोरस हमारे दन्तो को मजबूती प्रदान करता हैं और इनके सेवन से पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता हैं। लहसुन और शहद का सेवन हमारे ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता हैं।
शहद और लहसुन को एक साथ सेवन करने से मोटापे से भी छुटकारा मिलता हैं क्योंकि इससे तेजी से वजन कम होता हैं। सर्दियों के अंदर इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी का संचार होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here