Home Health Tips सफेद बालों से परेशान हैं तो अपनाएं इस नुस्खे को और पाएं...

सफेद बालों से परेशान हैं तो अपनाएं इस नुस्खे को और पाएं एकदम काले और सिल्की बाल

मानव के केशों के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य वृद्धि को केशों की देखभाल कहते हैं। केशों की देखभाल व्यक्ति के केशों की प्रकृति पर निर्भर करती है। सभी केश समान नहीं होते, बल्कि केश मानव की विविधता केशों की विविधता में भी परिलक्षित होती है।
आजकल कम उम्र में गंजापन या बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या आम हो चली है। गंजेपन के कारण कोई भी व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है और एक बाल उड़ने शुरू हो जाते हैं तो उन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है।
बाल सुंदर बनाने के लिए अक्सर कुछ लोग कई तरीके के हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर कलर और हेयर जेल प्रयोग करते है जो कई बार फायदा करने की बजाय नुकसान कर जाते है जिससे बालों का झड़ना और बाल सफ़ेद होना जैसी समस्याएं आने लगती है। आजकल समय से पहले बालों का सफ़ेद होना एक आम बात है। पहले 40-45 उम्र के बाद बालों का सफ़ेद होना शुरू होता था, जो कि प्राकतिक था, लेकिन अब बालों का सफ़ेद होना एक समस्या बन गई है। ऐसे में कम उम्र में आई सफेदी को छुपाने के लिए डाई करना या कलर करना ही एकमात्र विकल्प नहीं है। कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही सिंपल घरेलू फंडे जिनसे आप कम उम्र में सफेद हुए बालों को फिर से काला बना सकते हैं।
कच्चा पपीता ले और पीस कर पेस्ट बना ले, अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर लगाए। दस से पंद्रह मिनट तक ये पेस्ट लगा रहने दे और फिर धो ले। इस उपाय से बाल झड़ने बंद होते है, बालों में डेंड्रफ नहीं होती और सफ़ेद बाल काले होने लगते है।
तिल का तेल तो बालों के लिए अच्छा होता ही है। साथ ही, इसका सेवन भी बहुत लाभ पहुंचाता है। यदि आप अपने भोजन में तिल को शामिल कर लें तो आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे।
सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए साबुत काली मिर्च को पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद इस पानी से सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here