Home Health Tips शारीरिक शक्ति कई गुना ज्यादा कर देती है ये दाल, रोज सेवन...

शारीरिक शक्ति कई गुना ज्यादा कर देती है ये दाल, रोज सेवन करने से मिलेंगे यह चमत्कारी फायदे

कुलथी तीन पत्तियों वाला पौधा है। जिसे सामान्यतः कुर्थी भी कहा जाता है। इसके बीजों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। इसका उपयोग औषधि के रूप में होता है। इसके बीज पशुओं को खिलाने के काम आते हैं। दक्षिण भारत में इसके अंकुरित दाने तथा इसके पकवान बनाए जाते हैं।
कुल्थी दाल के कई फायदे हैं, पोषण से भरपूर यह दाल खाने से लेकर आर्युवेद में, सभी जगह इसके इस्तेमाल की बात कही गई है, कुल्थी की तासीर गर्म होती है और यह आसानी से पच भी जाती है, तो चलिए जान लेते हैं इसके अन्य फायदे
महिलाओं को मासिक के दौरान इस दाल का सेवन करना चाहिए, यह पीरियड्स में होनी वाली ब्लीडिंग को कम करती है, और जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड होते हैं, उन्हें भी इससे फायदा मिलता है।
सर्दी और जुकाम में इस दाल का सूप पीने से फायदा मिलता है, यह नाक को साफ करता है जिससे सांस लेने में आसानी होती है, साथ ही शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।
पाचन ठीक करने में यह दाल बहुत कारगर है, अगर पेट फूलने की समस्या आपको भी है तो इसका सेवन जरूर करें।
डायबटिज के लोगों के लिए तो यह दाल रामबाण है, रोजाना इसका सेवन करने से खून में ग्लूकोज का लेवल सही रहता है।
दाल में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जिससे यह कब्ज में भी मददगार होता है, जिन्हें अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें इसका सेवन रोज करना चाहिए।
यह पथरी खत्म करने में भी सहायक है, कुल्थी में विटामिन ए पाया जाता हो जो पथरी को गलाता है, पथरी खत्म होने के बाद भी इस दाल का सेवन करना चाहिए ताकि दोबारा ना हो।
जिन लोगों में स्पर्म काउंट कम है उन्हें रोज यह दाल खानी चाहिए, इसमें मौजूद फोसफोरस, कैल्शियम, आयरन और अमीनो एसिड शरीर में स्पर्म काउंट बढ़ाता है और शरीर की दुर्बलता भी दूर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here