Home Business मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराना हुआ अब बेहद आसान, जानिए...

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराना हुआ अब बेहद आसान, जानिए पूरी आसान सी प्रक्रिया

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा।
अगर अब तक आपके आध्धर से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं हुआ है तो अब लिंक कराना और आसान हो गया है। इसके लिए आपको किसी डाक्यूमेंट की जरूरत नहीं है। आपको केवल अपने आधार सेंटर तक जाना है और वहां अंगूठा लगाना (बायेमेट्रिक आथंटिकेशन) है। एक या एक से अधिक करेक्शन के लिए आपको केवल 50 रुपये ही फीस देनी है।
अधिक शुल्क वसूले तो यहां करें शिकायत
आधार सम्बंधित सेवाओं के शुल्क यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित हैं। यदि कोई आपसे से अधिक शुल्क वसूलने का प्रयास करता है, तो आप अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके या help@uidai.gov.in पर ईमेल करके अथवा https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर भी दर्ज ​करा सकते हैं।
बता दें uidai ने ट्वीट के जरिए बताया है कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए हमारे सहयोगी बनें और इस सम्बन्ध में अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल या help@uidai.gov.in पर ईमेल करें। आप अपनी शिकायत https://resident.uidai.gov.in/file-complaint लिंक पर ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here