Home Business भारतीय डाक की इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर 4,500 से अधिक...

भारतीय डाक की इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर 4,500 से अधिक हर महीने पाए, आइए जानें पूरी डिटेल

भारतीय डाक सेवा भारत सरकार द्वारा संचालित डाकसेवा है जो ब्रांड नाम के तौर पर इंडिया पोस्ट या भारतीय डाक के नाम से काम करती है।
एक निवेशक के तौर पर हम ऐसी जगह इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं जहां रिस्क कम से कम हो और रिटर्न सबसे बेहतर मिले। पोस्ट ऑफिस स्कीम इस लिहाज से हमारे लिए बेहतर विकल्प रहता है। जहां रिस्क के साथ हाई रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम प्लान के जरिए इनवेस्टर्स हर महीने बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम प्लान
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम प्लान एक ऐसी स्कीम है जहां इनवेस्ट करने पर निवेशक हर महीने रिटर्न पा सकता है। मान लीजिए अगर आप ने इस स्कीम के तहत 9 लाख रुपये जमा किए हैं, तो आपको हर महीने 4,950 रुपये मिलेंगे। मौजूदा समय में इस स्कीम पर 6.6% की दर से सालान 59,400 रुपये ब्याज बन रहा है। इस स्कीम की सबसे खास बात है कि ब्याज हर साल बढ़ता रहता है।
हर महीने निकाला जा सकेगा पैसा
इस स्कीम के तहत आप मंथली इनकम 4,950 रुपये हर महीने निकाल सकते हैं। आप जो भी पैसा निकालेंगे वह ब्याज राशि होने के कारण उसका प्रभाव मूल धन पर नहीं पड़ता है। वह पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। लेकिन इसे आगे बढ़ावाया जा सकता है।
पोस्ट की मंथली स्कीम के तहत ज्वाइंट और सिंगल दोनों तरह के खाते खोलने का विकल्प मौजूद रहता है। अगर कोई ज्वाइंट खाता खोलता है तो एक सदस्य को सिर्फ 4.5 लाख रुपये ही खर्च करने होंगे। लेकिन अगर ज्वाइंट खाता खोलना है तो 9 लाख रुपये एक ही व्यक्ति को जमा करना होगा।
क्या हैं नियम
इस स्कीम से जुड़े कुछ नियम भी हैं, जैसे एक खाते में सिर्फ 3 लोग ही शामिल हो सकते हैं। खाता खोलने की उम्र 18 साल से ऊपर हो, 10 साल से कम उम्र के बच्चों के पैरेंट्स अपने नाम खाता खुलना सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here