Home Ajab Gajab दुनिया में सभी आर्मी अपने जवानों के बाल हमेशा छोटे क्यों रखे...

दुनिया में सभी आर्मी अपने जवानों के बाल हमेशा छोटे क्यों रखे जाते है, आज ही जान ले..

विवरण भारतीय सेना भूमि आधारित शाखा है और भारतीय सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा घटक है। भारत के राष्ट्रपति भारतीय सेना के सुप्रीम कमांडर हैं, और इसके पेशेवर प्रमुख सेनाध्यक्ष हैं, जो एक चार सितारा जनरल हैं।
जैसा की आप सभी लोगों को मालूम है चाहे कोई भी देश को वहां के आर्मी अपने बाल हमेशा छोटे रखते हैं लेकिन दोस्तों के आप लोगों को मालूम है किसी भी देश की आर्मी अपने बाल छोटे क्यों रखती है आखिर क्या कारण है कि आर्मी को अपने बाल छोटे रखने पड़ते हैं आज हम आप लोगों को इसी के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि आखिर वह क्या कारण है जिसकी वजह से हर देश की आर्मी अपने बाल छोटे रखते हैं।
बता दें दरअसल सेना के जवानों की जंग के दौरान करने का समय नहीं मिलता इसलिए इनके बालों को छोटा रखते हैं ताकि किसी प्रकार का कोई संक्रमण नहीं हो। इसके अलावा लड़ाई के दौरान सैनिकों को हेलमेट और कई प्रकार के अपने सर पर लगाने होते हैं इसकी वजह से इनके बालों को छोटा कर दिया जाता है।
बता दें जब भी सैनिक लड़ाई लड़ने के लिए मैदान में जाते हैं बंदूक चलाते समय उनका ध्यान केवल लड़ाईपर होना चाहिए बड़े बाल होने की वजह से उन्हें परेशानी हो सकती है।
सैनिकों के बाल छोटे होने के पीछे सबसे बड़ी वजह यह भी है कि क्योंकि बाल नहाने के बाद जल्दी सूख जाते हैं क्योंकि बहुत बार सैनिकों को नदी नालों को भी पार करना पड़ता है इसकी वजह से सर्दी जुखाम लगने का डर रहता है इसलिए हर आर्मी अपने सैनिकों के बाल छोटे ही रखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here