Home Business जिन लोगों का अकाउंट आधार से लिंक नहीं है वो घर बैठे...

जिन लोगों का अकाउंट आधार से लिंक नहीं है वो घर बैठे तुरंत इस तरीके से करे लिंक, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा।
अगर आपने भी जनधन खाता (Jan Dhan Bank Account) खुलवा रखा है तो आज ही अपने अकाउंट को आधार से लिंक (Link Aadhar with Jan Dhan) करा लें. क्योंकि ऐसा नहीं करवाने पर ग्राहकों को मिलने वाली कई सुविधाओं को रोक दिया जाता है. यह बैंक खाता जीरो बैलेंस बचत खाता होता है. इसके अलावा इसमें ओवरड्राफ्ट और रूपे कार्ड समेत कई खास सुविधाएं मिलती है.
बता दें कि सरकार की ओर से खुलवाए जा रहे इन अकाउंट में ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. आइए आपको बताते हैं कि आधार से लिंक न कराने पर क्या क्या नुकसान होते हैं.
लिंक ना होने पर 1.30 रुपये का होगा भारी नुकसान
इस अकाउंट में ग्राहकों को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसमें 1 लाख रु का एक्सीडेंट इंश्योरेंस मिलता है, लेकिन अगर आप अपने अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो आपको ये बेनिफिट नहीं मिलेगा. जिससे आपको एक लाख रुपए का नुकसान होगा. इसके अलावा इस अकाउंट पर आपको 30000 रु के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है. जो बैंक अकाउंट से आधार लिंक होने पर ही मिलता है.
इन तरीको से कराएं अकाउंट को आधार से लिंक
1. बैंक जाकर
आप बैंक जाकर अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते हैं.
बैंक में आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा.
2. SMS के जरिए
कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं.
SBI के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेजें.
3. ATM के जरिए
इसके अलावे आप अपने नज़दीकी एटीएम से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं. ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग अलग हैं तो लिंक नहीं होगा.
इस तरह खुलवाएं नया खाता
अगर आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से ये काम कर सकते हैं. इसके लिए बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा. उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here