Home Latest News चक्रवर्ती तूफान ‘यास’ : 24 घंटे के अंदर हो सकती है भारी...

चक्रवर्ती तूफान ‘यास’ : 24 घंटे के अंदर हो सकती है भारी बारिश और तेज हवाएं

बंगाल की खाड़ी विश्व की सबसे बड़ी खाड़ी है और हिंद महासागर का पूर्वोत्तर भाग है। यह मोटे रूप में त्रिभुजाकार खाड़ी है जो पश्चिमी ओर से अधिकांशतः भारत एवं शेष श्रीलंका, उत्तर से बांग्लादेश एवं पूर्वी ओर से बर्मा (म्यांमार) तथा अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह से घिरी है।
बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Cyclone Yaas) का असर प्रदेश के जिलों पर अगले 24 घंटे तक और बना रहेगा. 29 मई के बाद पूर्वांचल और तराई के जिलों को पिछले 2 दिनों से हो रही आंधी और बारिश (Rainfall) से निजात मिल पाएगी. हालांकि, पूरे प्रदेश में मौसम 1 जून तक बिगड़ा रहेगा, लेकिन 29 मई के बाद बारिश का जोर थोड़ा कम होने का अनुमान है. तूफान का असर ऐसा है कि बिहार और झारखंड की सीमा से सटे जिलों से लेकर लखनऊ और उसके आसपास तक के जिलों तक का मौसम बिगड़ा हुआ है. पूर्वांचल और तराई के जिलों में तो पिछले 2 दिनों से बारिश हो रही है, लेकिन 28 मई की सुबह से लखनऊ और आसपास के जिलों में भी हल्की बारिश शुरू हो गई है.
मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, बलिया, गाजीपुर, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, सीतापुर, लखनऊ, अयोध्या, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, हरदोई और शाहजहांपुर में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. इन सभी जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के चलने और बिजली गिरने की भी आशंका जाहिर की गई है. तूफान का असर अभी तक पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड के जिलों में देखने को नहीं मिला है. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो से 3 दिनों तक पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अभी तक के अनुमान के मुताबिक 1 जून तक मौसम बिगड़ा रहेगा.
पूर्वांचल और तराई के जिलों को इस तूफानी बारिश से काफी परेशानियां झेलनी पड़ी हैं. जान और माल का नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन धान की नर्सरी को जरूर कई जिलों में नुकसान पहुंचा है. हालांकि, मौसम के करवट लेने से दिन और रात के तापमान में काफी कमी आ गई है. बुंदेलखंड के जिलों को छोड़कर प्रदेश के बाकी सभी जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस या उसके नीचे ही दर्ज किया गया है. हालांकि 27 मई को झांसी में दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार दर्ज किया गया, जबकि आगरा में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दूसरी ओर गोरखपुर में 28.4 डिग्री सेल्सियस, बनारस में 27.4 डिग्री सेल्सियस, चुर्क में 25 डिग्री सेल्सियस दिन का तापमान दर्ज किया गया. रात का तापमान भी 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है.
कहां कितनी हुई बारिश
पिछले 24 घंटे में वाराणसी में सबसे ज्यादा 29 मिलीमीटर, गोरखपुर में 12.4 मिलीमीटर, चुर्क में 13.6 मिलीमीटर, सुल्तानपुर में 11.4 मिलीमीटर, बस्ती में 14.4 मिलीमीटर जबकि गाजीपुर में 12.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here