Home Education and Jobs खुशखबरी : यूपी के प्राइमरी स्कूलों में 5000 से अधिक पदों पर...

खुशखबरी : यूपी के प्राइमरी स्कूलों में 5000 से अधिक पदों पर जल्द होगी भर्ती प्रक्रिया, आइए जाने

प्राइमरी स्कूल उन स्कूलों को कहा जाता हैं जिस स्कूल में कक्षा ५ तक की पढ़ाई होती हैं। भारतवर्ष में ऐसे स्कूलों की बहुतायत है। सर्वशिक्षया अभियान मे ऐसे स्कूलों पर मुख्यतया बढावा दिया गया।
उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों में जल्द ही 5000 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं.
एनआईसी के माध्यम से आवेदन
सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 5000 से ज्यादा पद रिक्त हैं जिन्हें भरने के निर्देश दिए गए हैं. बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. इनमें से एसटी वर्ग के 1133 पदों को एससी वर्ग से भरा जाए. बता दें कि इन पदों को 69 हजार शिक्षक भर्ती की मेरिट सूची से भरा जाएगा. इसके लिए एनआईसी के माध्यम से जल्द ही आवेदन पत्र लिए जाएंगे.
मेरिट लिस्ट पहले से तैयार
प्राइमरी स्कूलों में भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट तैयार हो गई है इस सूची में शामिल अभ्यर्थियों से ही आवेदन मांगे जाएंगे. इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से समय सारिणी जारी किया जाएगा.
कौन करेगा आवेदन
5000 से अधिक पदों पर होने वाली भर्तियों में से 1133 पद एससी अभ्यर्थियों के लिए होंगे मेरिट लिस्ट पहले ही तैयार कर ली गई है. इस लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों से ही आवेदन लिए जाएंगे. वहीं यदि विकलांग की तीनों श्रेणियों में कोई पद खाली है और काई अन्य अभ्यर्थी नहीं हैं तो इसे दूसरी श्रेणियों से भरा जाएगा.

See all information related to teacher recruitment and number of posts: Sarkari Naukri

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here