Home Health Tips कोविड 19 टीकाकरण लगवाने से पहले भूलकर भी ना करें ये काम,...

कोविड 19 टीकाकरण लगवाने से पहले भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।
देश में कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण जारी है. वहीं केंद्र ने भी कोरोनावायरस टीकाकरण की खुराकों के संबंध में कुछ सुझाव जारी किए हैं. जिससे कि वैक्सीन की ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रहे लोगों को परेशानी न हो. वर्तमान में भारत में तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान चल रहा है, जिसमें कि 18-44 साल के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. हालांकि केंद्र ने राज्यों को 45 से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण करने को प्राथमिकता देने के लिए कहा है क्योंकि ज्यादा उम्र के लोगों में कोविड-19 का खतरा ज्यादा है.
न करें ये काम
बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण के लिए न जाएं. सभी स्लॉट्स की बुकिंग कोविन रजिस्ट्रेशन के जरिए हो रही है.
किसी भी व्यक्ति को कई माध्यमों के जरिए खुद को रजिस्टर नहीं करना चाहिए.
किसी भी व्यक्ति को अलग-अलग प्लेटफॉर्म के लिए अलग-अलग फोन नंबर और आईडी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
टीकाकरण के दिन अल्कोहल या फिर अन्य किसी मादक पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए.
वैक्सीन के साइड इफेक्ट होने की स्थिति में परेशान नहीं होना चाहिए.
कोविन पर दूसरी डोज के लिए रजिस्टर करने की कोई आवश्यकता नहीं है.
किसे अपना टीकाकरण टालना चाहिए?
सरकार की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, जो लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक हुए हैं उन्हें चार हफ्तों के बजाय तीन महीनों का इंतजार करना चाहिए.
यह तीन महीनों का इंतजार उन लोगों को भी करना होगा जिनका प्लाज्मा थेरेपी के जरिए उपचार किया गया है और ऐसे लोग भी जो पहली वैक्सीन के बाद कोरोना संक्रमित हो गए थे.
जो लोग किसी अन्य बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती हुए हैं उन्हें भी ये सलाह दी गई है कि वह टीकाकरण के लिए चार से आठ हफ्तों का इंतजार करें.
कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए निर्देश
कोविशील्ड की दूसरी डोज, पहली खुराक के 12 से 16 हफ्ते बाद दी जा सकती है. इसके लिए कोविड पोर्टल अपने आप तारीख बता देगा. लेकिन ऐसे लोग जिन्होंने पहले ही अपनी अपॉइंटमेंट फिक्स कर ली है वह चाहें तो तय तारीख पर दूसरी डोज ले सकते हैं. वह नई गाइडलाइन के हिसाब से इसे 84 दिनों के अंतराल पर भी बुक कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here