Home Latest News इस राज्य में दसवीं के सभी छात्र पास किए जाएंगे बिना परीक्षा...

इस राज्य में दसवीं के सभी छात्र पास किए जाएंगे बिना परीक्षा शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, आइए जाने

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।
बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग, तेलंगाना ने सभी SSC या कक्षा 10 / OSSC / वोकेशनल स्टूडेंट्स को पास घोषित करने का फैसला किया है. इस संबंध में शिक्षा विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.
राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि जिस तरह से प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. उसे देखते हुए 10वीं की परीक्षा आयोजित करा पाना असंभव है. इसलिए इन छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा. इसके लिए इंटरनल असेसमेंट के 20 प्रतिशत अंक को 100 प्रतिशत अंकों तक बढ़ाने का फैसला किया गया है.
इससे पहले तेलंगाना सरकार ने 17 मई से होने वाली एसएससी परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था. स्कूल शिक्षा विभाग के एक ज्ञापन में कहा गया है कि यह निर्णय राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति के मद्देनजर लिया गया है.
इधर, वेस्ट बंगाल बोर्ड की तरफ से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 10वीं की परीक्षाओं को भी स्थगित किया जा सकता है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तरफ से इस पर अंतिम फैसला जल्द लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here