Home Health Tips इस तरह की चारपाई पर सोने के फायदे जानकर आप भी रह...

इस तरह की चारपाई पर सोने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

चरपई,  चरपय, चारपाय, खट या मंजी  भारतीय उपमहाद्वीप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक पारंपरिक बुना बिस्तर है। इसे खट, खटिया या मांजी के नाम से भी जाना जाता है।
एक जमाना था जब हम सभी देशी खाट पर सोते थे, लेकिन समय के साथ ये बीते दौर की बात हो गयी और हम भारी भरकम डिजायनर और मोटे मोटे गद्दों वाले बेड पर सोने लगे हैं, और खाट का जमाना दूर होता चला गया, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिसे हम भूलते जा रहे हैं, उसे विदेशों में काफी ज्यादा कीमत खर्च करके उपयोग किया जा रहा है।
दरअसल खटिया पर सोने से हमारी सेहत को बहुत से लाभ होते है, जिसके कारण विदेशों में इसकी मांग काफी ज्यादा बढ़ गयी है, आज हम देशी खटिया पर सोने से होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जान लेते हैं।
खटिया पर सोने से मिलते हैं ये फायदे
1- जब हम सोते हैं तो हमारे सिर के मुकाबले हमारे पेट को अधिक खून की जरूरत होती है, खाट पर सोते समय हमारे सोने की स्थिति कुछ ऐसी ही होती है, जिससे पेट को अधिक खून मिलता है।
2- खाट पर सोने से शरीर में होने वाले कई प्रकार के दर्द जैसे कमर दर्द, कूल्हों के दर्द से राहत मिल जाती है, और लगातार खाट पर सोने से ये समस्याएं दूर हो जाती हैं।
3- खाट पर सोने से थकावट दूर हो जाती है और नींद बहुत अच्छी आती है साथ ही रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here