Home Health Tips इस चीज का सेवन करके आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को...

इस चीज का सेवन करके आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को कई गुना मजबूत कर सकते हैं

आंवला सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। आंवला मात्र एस ऐसा फल है जो अपनी तीनो अवस्थाओ में मानव शरीर को लाभ पहुचता है. आईये समझते हैं –
1- कच्चा आंवला – कच्चे आंवले को ऐसे ही खाया जा सकता है जूस, चटनी और अचार के रूप में।
2 -पका आंवला – आंवले के मुरब्बे के रूप में जो कि बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ ही अत्यंत लाभकारी है।
3 -सूखा आंवला – आंवला सूख जाने पर इसका इस्तेमाल बालो के तेल , हर्बल कलर , और दंतमंजन के रूप में किया जाता है।
प्रतिरक्षा बूस्टर शॉट- immunity booster shot
आंवला में प्रचुर मात्र में Vitamin C , Fiber  और कार्बोहाइड्रेड मौजूद होता है। आंवला मानव शरीर की  प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है इस भाग दौड़ भरे जीवन में  हर तीसरे व्यक्ति को पाचन तंत्र से सम्बन्धी समस्या आज कल आम बात है जिसके कारण उसे मधुमेह की समस्या उत्पन्न हो जाती है मधुमेह की शिकायत हो जाने पर उसके जोड़ो में हड्डियों में दर्द  होने लगता है. ये सभी कारण शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से होते हैं।
आंवले में पौटेशियम,कैल्शियम,विटामिन और आयरन प्रचुर मात्र में पाया जाता है. जो शरीर में जरूरी सभी पोषक तत्वों को पूरा करता है . आंवला मानसिक और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में अत्यंत लाभकारी है ।
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में -for Best immunity Booster
जैसा की आप सभी जानते हैं किआज कल बरसात का मौसम चल रहा है और जिसके कारण हमारे कपडे पूरी तरह से सूख नहीं पाते हैं जिसके फलस्वरूप हमारे शरीर पर दाद , खाज  खुजली और न जाने अनेक रोग पनप आते हैं। आंवला में पाए जाने वाले तत्व शरीर को बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। आंवला के रोजाना सेवन से मानव शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे कई बीमारियां से सुरक्षा मिलती है। आंवला के नियमित इस्तेमाल से पेट कि समस्या, सर्दी-जुकाम, से राहत मिलती है।
बेहतर पाचन तंत्र के लिए-For better digestive system-
पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में आंवला अत्यंत लाभकारी  है। इसके नियमित इस्तेमाल से खट्टी डकार, कब्ज, और गैस की समस्या से निजात मिलती है। आपको अपने भोजन में आंवले की चटनी, अचार,  मुरब्बा, और जूस के रूप में आंवले को खा सकते है।
यह लेख पूरी तरह से रंगीन दुनिया ग्रुप्स की प्रापर्टी है। इसे कॉपी करना कानूनी तौर से इलीगल है।
कैंसर से सुरक्षा- Cancer protection-
आंवले में एंटीओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी अत्यंतकारगर साबित हो सकते हैं. अनेक प्रकार के शोधों में दावा किया गया है कि आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर की समस्या में भी आंवला अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता है
आंवला चमकदार चेहरे के लिए-Amla make to Glowing face –
आंवले में Amino Acid अमीनो एसिड भी होता है जो कि शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है। इसलिए वजन घटाने में भी आंवला सहायक होता है।आंवला अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से त्वचा के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है। आंवला में एंटी एजिंग गुण होते हैं जो कि चेहरे से झाई,  कील मुंहासों को हटा कर सुंदर काया प्रदान करते हैं।
सामान्यता जून, जुलाई , अगस्त  और सितमबर इन महीनो में कई तरह के वायरल संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। इसके कारण हम असमय ही बीमार पड़ने लगते हैं ,अगर हमारे शरीर कि प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो हमारा शरीर इन वायरल संक्रमण से लड़ने में सक्षम हो जाएगा। सभी प्रकार के चिकित्सक आज कोरोना महामारी  से बचने के लिए भी Immunity System  प्रतिरोधक क्षमता  को मजबूत बनाने की दावा और सलाह देते है।
आंवला एक herbal immunity booster है, WHO के अनुसार जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत है, उन्हें कोरोना वायरस हो या कोई भी वायरल संक्रमण आसानी से संक्रमित  नहीं कर  सकता है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर कि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना अति आवश्यक है। इसके साथ साथ आज हम आपको एक ऐसी तरल पेय के बारे में बताएंगे, जिसको पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाएगी और आप स्वस्थ रहेंगे।
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का आयुर्वेदिक उपाय-  Ayurvedic remedy to strengthen the immune system-
आज हम आपको शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक आयुर्वेदिक पेय के बारे में बताने जा रहे हैं। आप इस पेय (ड्रिंक) को घर में भी बना सकते हैं। जिसका सेवन बच्चे और बड़े सभी कर सकते हैं और इनमे किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। आइए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ानी वाली पेय (ड्रिंक) को बनाने की विधि
ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री
दूध- 1 गिलास
पानी में भीगे हुए बादाम- 2, 4
पानी में भीगे हुए छुहारे- 3, 5
इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने की विधि- Immunity booster smoothie recipe
सबसे पहले ग्राइंडर में दूध डाल लें।
अब भीगे हुए बादाम और छुहारे को मिक्सी में डालकर महीन पीस लें
अब पिसे हुए पदार्थ को गिलास में निकल लें और हो गया ड्रिंक तैयार.
अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।
सुबह नाश्ते में कर सकते हैं सेवन
आप इस पेय का सेवन सुबह नाश्ते में भी कर सकते हैं। बहुत से लोगों की रात को सोने से पहले दूध पीने की आदत होती है, वे लोग दूध की स्थान पर इस पेय का सेवन कर सकते हैं।
इम्यून सिस्टम मजबूत होगा -Immune system will be stronger
इस पेय immunity booster drinks (ड्रिंक) को बनाने में दूध, बादाम और छुहारे का इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का ये बेहद ही आसान घरेलू उपाय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here