Home Lifestyle इन 3 फलों का सेवन गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना...

इन 3 फलों का सेवन गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना चाहिए, वरना हो सकता है नुकसान

हर महिला को जीवन में मां बनने का सपना होता है और जब वह अपने प्रेगनेंसी से कंफर्म हो जाती है तो उसका खुशी का ठिकाना नहीं रहता है. इस दौरान महिलाएं अपने स्वास्थ्य के साथ अपने रहन- सहन का भी खास ख्याल रखती हैं. ताकि उनका आने वाला बच्चा स्वस्थ और बुद्धिमान हो तथा इसके लिए हेल्थी खानपान के साथ फल, जूस आदि का सेवन करते हैं और कुछ योगा भी अपनाते हैं. इसके अलावा कई महिलाएं फोलिक एसिड, आयरन इत्यादि दवाओं का सेवन करते हैं. ताकि वह खुद स्वस्थ रहें और उनका आने वाला बच्चा भी स्वस्थ रहे.
गर्भावस्था के दौरान महिलाएं फल खाना बहुत पसंद करती है ताकि उन्हें भरपूर स्वस्थ रहने में मदद मिले. लेकिन जानकारी नहीं होने के कारण महिलाएं कुछ ऐसे फलों का सेवन कर लेती हैं. जिसके सेवन से उन्हें और गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान होने का खतरा अधिक रहता है. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको तीन ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन गर्भावस्था के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए.
चलिए जानते हैं-
1 .पपीता-
पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पपीता गर्भवती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि पपीता के सेवन से पेट साफ होता है. ऐसे में पपीता गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है. जिसके वजह से मिसकैरेज यानी गर्भस्राव या गर्भपात हो सकता है.
2 .अंगूर का सेवन-
अंगूर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि अंगूर की तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ज्यादा गर्म बच्चे पर असर डालता है और किसी भी महिला का मिसकैरेज होने का खतरा अधिक हो जाता है. हालांकि थोड़ा बहुत खाना नुकसानदायक नहीं होता है. इसलिए एक बार में 8 से 10 अंगूर तक खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.
3 .अनानास का सेवन-
अनानास स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अनानास का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक होता है. क्योंकि इसके सेवन से गर्भ में पल रहे शिशु को हानि पहुंच सकता है और अधिक मात्रा में अनानास का सेवन करने से मिसकैरेज होने की संभावना अधिक हो जाती है. इसलिए गर्भावस्था के समय अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here