Home Health Tips अगर आप भी हो गए हैं गंजेपन का शिकार, तो जरूर आजमाएं...

अगर आप भी हो गए हैं गंजेपन का शिकार, तो जरूर आजमाएं इस उपाय को 3 दिन में हल्के-हल्के निकलने लगेंगे बाल

गंजापन (Baldness) की स्थिति में सिर के बाल बहुत कम रह जाते हैं। गंजापन की मात्रा कम या अधिक हो सकती है। गंजापन को एलोपेसिया भी कहते हैं। जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल झड़ने लगते हैं तो नये बाल उतनी तेजी से नहीं उग पाते या फिर वे पहले के बाल से अधिक पतले या कमजोर उगते हैं। इसके चलते बालों का कम होना या कम घना होना शुरू हो जाता है और ऐसी हालत में सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि यह स्थिति गंजेपन की ओर जाती है।
महिला हो या फिर पुरूष, हर कोई आजकल कई सारी गंभीर समस्याओं से जूझ रहा है और इसके पीछे वजह बताया जाता है भागदौड़ भरी जिंदगी व खान पान में लापरवाही। इस कारण आए दिन व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से ज्यादा परेशान रहता है। जी हां दरअसल आज के समय में लोग पैसा कमाने में इतने ज्यादा ब्यस्त हो गए हैं की लोगों को अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रहता है। आज हम आपको इन्हीं समस्याओं में से एक ऐसी समस्या के बारे में बताएंगे जिससे हर कोई परेशान रहता है। जी हां दरअसल ये समस्या आम है पर आज के आधे से ज्यादा जनसंख्या वाले लोग चाहे वो महिला हो या फिर पुरूष हर कोई इस समस्या से परेशान है।
तो आपको बता दें की हम बात कर रहे हैं बालों का झड़ना या हेयर फॉल जैसी समस्या की जो की अधिकतर लोगों में देखने को मिल जाती है। पर अब सवाल तो ये बनता है की इसके पीछे क्या कारण है? और इस समस्या का समाधान का कैसे किया जाए? वहीं ये भी बता दें की आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए बेहतर उपाय बताने वाले हैं लेकिन इससे पहले हम आपको बताएंगे की आखिर ये समस्या आती क्यों है? एक इंसान के सर के चाहे वो लडकी हो या लड़का हो बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते कुछ जेनेटिक होते है तो कुछ खाने पान और जगह के हिसाब से भी होता है अगर आपका खान पान यानि की आप विटामिन्स वाली चीज़ें नहीं खाते है और आपके शरीर को प्रयाप्त मात्र में विटामिन्स नहीं मिलता तो इसे बाल झड़ने शुरू हो जाता है।

अगर बात करे हेयर एक्सपर्ट की तो उनके अनुसार बालों के झड़ने जैसी समस्या के पिछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें से तनाव, गर्भावस्था या फिर वजन कम होना भी होता है। वहीं ये भी बता दें की चाहे कैसा भी व्यक्ति हो हर कोई यही चाहता की उसके बाल सुदर व घने रहे लेकिन हर किसी की ये इच्छा पूरी नहीं होती। पर आजकल के खानपान से हर किसी के साथ समय से पहले बाल झड़ने की समस्या आ ही जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति कम उम्र का होने के बाद भी ज्यादा उम्र का दिखने लगता है। वैसे कम उम्र में सिर पर बालों का न होना ये बेहद ही चिंता का विषय बन जाता है।
बाल झ़डना लगभग एक आम समस्या बन गयी है फिर भी लोग इसे रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं करते है। कुछ लोग बाल झड़ना रोकने के लिए तरह तरह के मेडिसिन यानि दवाई खाते है तो तरह तरह के दवा खाने से भी बाल गिरने लगते है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आज हम आपके लिए घरेलू उपचार लेकर आये है जिससे आपके बालो का झड़ना कम हो जाएगा और साथ ही साथ आपके नये बाल जल्द से जल्द आने लगेंगे और आपका गंजापन गायब हो जाएगा। तो आये जानते है इस घरेलू नुस्खे के बारे में।
सामग्री
ऑलीव ऑयल , 1 चमच शहद, 1 छोटा चमच दालचीनी
विधि और इस्तेमाल
सबसे पहले बता दें की जरूरत के अनुसार ऑलीव ऑयल को गर्म कर लें और इसमें 1 चमच शहद और 1 चम्मच दालचीनी डाल कर अच्छी तरेह मिक्स कर लें। इस मिश्रण से अपने बालों की जड़ों में मालिश करें और 15 मिनटों के लिए छोड़ दें। इस नुस्खे को 3 दिनों के लिए आजमाए और आप देखें गे के आपके बालो की जड़ें में दोबारा बाल उत्पन्न होने लगेगे और आपका गंजापन गयाब हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here