Home Business अगर आप भी बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो घर बैठे...

अगर आप भी बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो घर बैठे सिर्फ इतने हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों तक होगी कमाई

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।
देश कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से जुझ रहा है. इस समय मजबूरी में ही लेकिन अधिकतर लोग घरों में अपना समय बिता रहे हैं. इस बीच अगर आप घर बैठे कारोबार करने की सोच रहे हैं (Start own business) तो हम आपको एक ऐसे ही एक प्लान के बारे में बता रहे हैं, जहां आप कम पैसे लगाकर मोटी रकम कमा सकते हैं. इसे आप कम से कम 3 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. ये कारोबार है- सलाद बनाकर बेचने का (Starting a Salad Business) . सलाद हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है, ऐसे में ये कारोबार आपको मुनाफा भी दिला सकता है.
कैसे करें शुरुआत?
शुरुआत में आप कम पैसे में केवल 4-5 तरीके का सलाद बना सकते हैं. इसमें निवेश भी कम आएगा और फीडबैक के अनुसार आप इसे बढ़ा सकते हैं. पुणे की रहने वाली मेघा बाफना ने पिछले साल लाॅकडाउन में सलाद बनाकर बेचना शुरू किया था. कुछ माह बाद ही 75 हजार से 1 लाख इनकम होने लगी. मेघा ने सिर्फ 3 हजार से इसे शुरू किया था. वह बताती हैं कि शुरूआत 5 तरह के सलाद से की थी. इसमें चना चाट, मिक्स कॉर्न, बीट रूट, पास्ता सलाद शामिल थे. शुरूआत सोसायटी के आसपास के लोगों से की. बाद में दिन पर दिन मांग बढ़ने लगी तब डिलीवरी ब्याॅय को रखना पड़ा.मालूम हो कि कई बेवसाइट्स पर फूड की डिमांड रहती है.
मार्केटिंग के लिए क्या करें?
इसके लिए आप सोशल मीडिया पर कंपनियों, स्कूलों और घरों से काॅन्टैक करें. आप ऐसी वेबसाइट्स पर रजिस्ट्रेशन कराएं और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करें. मेघ के मुताबिक, मैंने सलाद के दो प्राइज रखे थे, एक 59 और दूसरा 69. नो प्रॉफिट, नो लॉस पर शुरूआत करने का सोचा था, लेकिन डेढ़ महीने बाद ही मुझे प्रॉफिट होने लगा. हर महीने 5 से 7 हजार रुपए बचने लगे. धीरे-धीरे कस्टमर बढ़े तो प्रॉफिट बढ़ने लगा. लॉकडाउन के पहले तक मेरे पास 200 कस्टमर्स हो गए थे और महीने की बचत 75 हजार से 1 लाख रुपए तक थी. चार साल में इस स्टार्टअप से मैंने करीब 22 लाख रुपए जोड़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here