Home Lifestyle अगर आप भी अपने चेहरे से परेशान हैं तो गजब का निखार...

अगर आप भी अपने चेहरे से परेशान हैं तो गजब का निखार पाने के लिए तुरंत करें ये उपाय, आइए जाने

फेशियल करने के बाद चेहरे पर फेस पैक लगाया जाता है। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में निखार आता है। फेस पैक मुंह और आंखों को छोड़कर बाकी पूरे चेहरे पर लगाया जाता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए घर का ही सामान लेकर फेस पैक बनाया जाता है।
कोरोना के दौर में घर में रहना ही ज्यादा सुरक्षित है. फिर चाहें लॉकडाउन लगा हो या न लगा हो. अब अगर ऐसे में आप अपनी स्किन केयर के बारे में सोच रहे हैं तो ये घर में भी बेहतर तरीके से की जा सकती है. वो भी सुरक्षित रहते हुए और कम खर्च में. आज हम आपको जैगरी यानी गुड़ फेशियल के बारे में जानकारी देंगे. वैसे ये तो आप जानते ही हैं कि गुड़ सेहत के लिए कितना फायदेमंद है (Jaggery is beneficial for health) लेकिन इसके फायदे केवल सेहत के लिए ही नहीं होते, ये आपकी स्किन को भी काफी फायदे देता (Jaggery is also beneficial for skin) है. गुड़ का फेशियल करने से स्किन में ग्लो तो आता ही है. साथ ही ये स्किन पर मौजूद गंदगी, डार्क स्पॉट्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने में भी मदद करता है. आइये जानते हैं कि गुड़ का फेशियल घर पर किस तरह से किया जा सकता है.
सबसे पहले करें फेस स्क्रबिंग
सबसे पहले आपको फेस की स्क्रबिंग करनी होगी. इसके लिए आप सूखे गुड़ को मिक्सी में पीस लें. अब एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें और इसमें एक मीडियम साइज के टमाटर का पल्प मिला लें. दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसको चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से पांच मिनट तक स्क्रब करें. इससे चेहरे पर जमी गंदगी साफ़ होगी, डेड स्किन हटेगी साथ ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी निकल जायेंगे.
ऐसे करें फेस मसाज
फेशियल का दूसरा स्टेप होगा फेस मसाज. इसके लिए आप एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. साथ ही आधा चम्मच बादाम का तेल मिला लें. अगर बादाम का तेल मौजूद नहीं है तो आप जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर चाहें तो आप इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर भी मिला लें, ये ऑप्शनल है. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और अच्छी तरह से फेस और गर्दन पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में दस मिनट तक फेशियल मसाज करें.
फेस पैक अप्लाई करें
अब नेक्स्ट स्टेप होगा फेस पैक अप्लाई करने का. तो इसके लिए आप एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें. इसमें एक चम्मच हरा धनिया का जूस मिलाएं और साथ ही एक चम्मच बेसन भी मिलाएं. इन सबको मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसको चेहरे और गर्दन पर लगाएं और बीस मिनट तक के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें. इस गुड़ फेशियल को आप पंद्रह दिन या एक महीने के गैप पर कर सकते हैं. इससे स्किन में ग्लो तो आएगा ही स्किन हेल्दी भी बनेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here