Home Health Tips अगर आप की भी आंखें कमजोर हो रहे हैं तो किन चीजों...

अगर आप की भी आंखें कमजोर हो रहे हैं तो किन चीजों का सेवन करना चाहिए, आइए जाने

आँख या नेत्र जीवधारियों का वह अंग है जो प्रकाश के प्रति संवेदनशील है। यह प्रकाश को संसूचित करके उसे तंत्रिका कोशिकाओ द्वारा विद्युत-रासायनिक संवेदों में बदल देता है। उच्चस्तरीय जन्तुओं की आँखें एक जटिल प्रकाशीय तंत्र की तरह होती हैं जो आसपास के वातावरण से प्रकाश एकत्र करता है; मध्यपट के द्वारा आंख में प्रवेश करने वाले प्रकाश की तीव्रता का नियंत्रण करता है; इस प्रकाश को लेंसों की सहायता से सही स्थान पर केंद्रित करता है
दोस्तों आज हम जनेगे अगर आँख कमजोर हो रही हो तो किन चीजों का सेवन करना चाहिए? तो चलिये जानते है ऐसे मे क्या करना चाहिए।
रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आँखों का चश्मा उतर सकता है, गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है हीं साथ ही आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
भीगे हुए बादाम खाने के बहुत से फायदे आपको मालूम होंगे लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि बादाम भिगोकर खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।
इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं, इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है।
आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता हैं।
आप चाहें तो कच्चे आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद है, और आंवला, आंखों के लिए वरदान है. इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here