Home Latest News महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बुधवार...

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बुधवार से राज्य में धारा-144 लागू करने की घोषणा कर दी..

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।
महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बुधवार से राज्य में धारा-144 लागू करने की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की घोषणा के बाद कुछ प्रवासी कामगार अपने मूल स्थानों पर लौटने लगे हैं। प्रवासी श्रमिकों को मुंबई में लोकमान्य तिलक टर्मिनस सहित शहर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों से अपने गृह राज्यों के लिए रवाना होते देखा जा सकता है।
उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले शिवम पांडे ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि पिछले साल भारत बंद के दौरान उन्होंने जो दर्द झेला, उससे वे फिर नहीं गुजरना चाहते हैं। उन्होंने कहा, “अब कर्फ्यू लगा दिया गया है, हम यहां क्या करेंगे? हम क्या खाएंगे? हम शहर छोड़ रहे हैं, क्योंकि हम उस दर्द से नहीं गुजरना चाहते हैं, जिसे हमने पिछले लॉकडाउन के दौरान सहन किया था।”
आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण बीते साल मार्च में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। इस दौरान कुछ दिनों तक सड़कों पर प्रवासी कामगारों की भारी भीड़ देखने को मिली थी। हालांकि बाद में उन मजदूरों के लिए सरकार की तरफ से ट्रेनों की व्यवस्था की गई और उन्हें उनके घरों तक पहुंचाया गया।
कोरोना की दूसरी लहर में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। मंगलवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार से धारा 144 लागू करने सहित राज्य में एक मई तक कई सख्त प्रतिबंधों की घोषणा की। हालांकि उन्होंने इतना जरूर कहा कि वह नए प्रतिबंधों को “लॉकडाउन” नहीं कहेंगे।
नए दिशानिर्देशों के तहत, राज्य में सभी प्रतिष्ठान, सार्वजनिक स्थान, गतिविधियां बंद रहेंगे। केवल आवश्यक सेवाओं को छूट दी जाएगी। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि राज्य में धारा 144 लागू होने तक सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम, खेल परिसर बंद रहेंगे। फ़िल्मों की शूटिंग, धारावाहिक, विज्ञापन महाराष्ट्र में 14 अप्रैल से रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक निलंबित रहेंगे। सभी दुकानें, मॉल, शॉपिंग सेंटर (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) भी इस दौरान बंद रहेंगे।
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 60,212 नए मामले सामने आए थे। मुंबई में पिछले 24 घंटों में 7,898 नए पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है। शहर में 26 मौतें हुईं। नागपुर जिले में मंगलवार को 6826 नए मामले सामने आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here