Home Latest News महाराष्ट्र में कोरोना वायरस को लेकर हर तरफ मचा लॉकडाउन का कोहराम...

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस को लेकर हर तरफ मचा लॉकडाउन का कोहराम राशन की दुकानों पर उमड़ी भीड़, आइए जाने

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से हर तरफ कोहराम मचा है. लॉकडाउन (Lockdown) कब से लगेगा इसको लेकर फिलहाल आखिरी फैसला नहीं हुआ है. लेकिन यहां कोरोना की रफ्तार को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन लगना तय है. माना जा रहा है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन लगाया जा सकता है. इस बीच ऐसा लग रहा है मुंबई के लोगों में लॉकडाउन का डर अभी से समा गया है. लिहाजा राशन खरीदने के लिए सोमवार को कई दुकानों पर लंबी लाइन लगी थी.
बता दें कि पिछले साल भी लॉकडाउन के दौरान राशन और दवा की दुकानें खुली थी. इस बार भी ऐसा ही होगा. इसके बावजूद मुंबई के कई सुपर मार्केट के बाहर लोगों की भीड़ बढती जा रही है. दुकानों के बाहर बोर्ड लगे हैं कि वो वीकेंड पर भी खुले रहेंगे. इसके बाद भी लोग मानने को तैयार नहीं हैं. लोग बाहर लाइन में लगकर घंटों अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं. इंडिया टूडे से बातचीत करते हुए एक शख्स ने कहा, ‘लॉकडाउन को लेकर असमंजस के हालात हैं. ऐसे में हम नहीं चाहते हैं कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी किल्लत का सामना करें. इसीलिए स्टॉक रखकर हम निश्चिंत रहना चाहते हैं.’
रेलवे स्टेशन पर भी भीड़
कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर लगाम कसने के लिए महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा के बीच रेलवे स्टेशन पर भी भीड़ बढ़ गई है. कहा जा रहा है कि नई पाबंदियां लगाने के बाद से ही बाहर जाने वाली रेलगाड़ियों में भीड़ बढ़ गई है, लेकिन सप्ताहांत में भीड़ ज्यादा देखी गई. लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर तैनात मध्य रेलवे के एक कर्मचारी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मुंबई में स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है.
लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के केस
महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 51,751 मामले सामने आए और महामारी से 258 लोगों की मौत हो गई. इससे एक दिन पहले राज्य में संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे. राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 34,58,996 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 58,245 पर पहुंच गई है. राजधानी मुंबई में संक्रमण के 6893 नए मामले सामने आए और 43 मरीजों की मौत हो गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here