Home Ajab Gajab दुनिया की एक ऐसी जगह जहां चलती है जहरीले सांपों की हुकूमत...

दुनिया की एक ऐसी जगह जहां चलती है जहरीले सांपों की हुकूमत वहां इंसान भी पर नहीं मार सकता, आइए जाने

इन्शान को हर मोड़ पर खतरों का सामना करना पड़ता है । यह जिंदगी खतरों से भरी है । दुनिया में कई ऐसी खतरनाक जगह हैं जिन पर इंसान का जाना खतरे से खली नही है ऐसी ही एक जगह है जहां पर सिर्फ और सिर्फ जहरीलें सांपो का बसेरा है । ऐसा ही है ब्राजील का एक आइलैंड जहां केवल जहरीलें गोल्डन पिट वाइपर सांपो कि हुकूमत चलती है। समुद्र मे स्तिथ इस आइलैंड का नाम llha de Queimada Grande है, पर इसे अब स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है।
आइलैंड का एरिया 4,30,000 वर्ग मीटर हैं। यानि कि इस आइलैंड पर करीब 20,00,000 (बीस लाख) जहरीलें गोल्डन पिटवाइपर सांप रहते है। यहाँ पर सांप हर जगह दिखाई देते है जमीं पर चलते हुए, पेड़ो से लटकते हुए, चट्टानों में छिपे हुए। जहरीले सांपो कि इतनी अधिक संख्या के कारण, ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानो का इस पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है केवल सर्प विशेषज्ञों को शोध के लिए जाने कि आज्ञा है पर वो भी केवल तटीय इलाके में शोध करके लौट आते है आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने कि किसी कि भी हिम्मत नहीं पड़ती है।
सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते हैं यही नहीं इन सांपों कि गिनती विश्व के सबसे जहरीले सांपो में होती है। इस सांप के काटने से आदमी 10 से 15 मिनट के अंदर मर जाता है। इस आइलैंड पर करीब बीस लाख जहरीलें गोल्डन पिटवाइपर सांप रहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here